विधानसभा चुनाव:153 मतदान केन्द्रों पर होगी लाइव वेबकास्टिंग - Shivpuri Samachar | No 1 News Site for Shivpuri News in Hindi (शिवपुरी समाचार)

Post Top Ad

Your Ad Spot

10/12/2018

विधानसभा चुनाव:153 मतदान केन्द्रों पर होगी लाइव वेबकास्टिंग

शिवपुरी। भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार विधानसभा आम निर्वाचन 2018 को पारदर्शी एवं निष्पक्ष बनाए जाने हेतु जिले की पांचों विधानसभा क्षेत्रों में कम्युनिकेशन प्लान टीमों का गठन किया गया है। यह टीमें संबंधित विधानसभा क्षेत्र में मतदान दिवस के तीन दिवस पूर्व से विभिन्न प्रकार की जानकारियां रिटर्निंग ऑफिसर (आर.ओ.) के माध्यम से मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी भोपाल को भेजेंगी। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्रीमती शिल्पा गुप्ता के मार्गदर्शन में जिले के 153 मतदान केन्द्रों पर लाईव बेवकास्टिंग, 122 मतदान केन्द्रों पर वीडियोंग्राफी और 124 मतदान केन्द्रों पर सीसीटीव्ही कैमरे भी लगाए जाएगें।

कम्युनिकेशन प्लान के नोडल अधिकारी डॉ.अरविंद भार्गव ने बताया कि पांचों विधानसभा क्षेत्रों के लिए गठित किए गए कम्यूनिकेशन प्लान के लिए प्रभारी अधिकारी बनाए गए है। जिसमें करेरा(अजा) विधानसभा क्षेत्र के लिए  प्रमोद श्रीवास्तव, पोहरी विधानसभा क्षेत्र के लिए राजाबाबू गुप्ता, शिवपुरी विधानसभा क्षेत्र के लिए श्रीमती कामनी सक्सैना, पिछोर विधानसभा क्षेत्र के लिए  दीपक यादव एवं कोलारस विधानसभा क्षेत्र के लिए श्री अंकुर कुशवाह शामिल है। उक्त टीमों के द्वारा मतदान केन्द्र स्थल तक का कम्युनिकेशन प्लान तैयार कर निर्वाचन आयोग की बेवसाइड पर अपलोड किया जा चुका है। 
   
कम्युनिकेशन प्लान टीम के रहेंगे ये कार्य
कम्यूनिकेशन प्लान टीम बी.एल.ओ, रोजगार सहायक एवं आंगनवाड़ी कार्यकर्ता से सतत सम्पर्क कर मतदान केन्द्र की जानकारी प्राप्त करेंगी। निर्वाचन से संबंधित रिपोर्ट जैसे मतदान दल पहॅुचने की रिपोर्ट, मोकपोल की रिपोर्ट तथा मतदान प्रतिशत की रिपोर्ट प्राप्त कर संकलित करेगी और जिला कम्यूनिकेशन टीम जिला निर्वाचन अधिकारी को अवगत कराएगी, साथ ही रिटर्निग ऑफिसर को अपनी रिपोर्ट देगी। 

कम्यूनिकेशन प्लान टीम निर्वाचन के दौरान गठित होने वाली घटनाओं तथा कानून व्यवस्था से संबंधित जानकारी निर्वाचन कन्ट्रोल रूम, रिटर्निग अधिकारी एवं संबंधित थाने को सूचित करेंगी। मतदान में किसी प्रकार की रूकावट आने पर तत्काल अपने ग्राम स्तरीय सम्पर्क सूत्र अथवा मतदान दल से वस्तु स्थिति का पता लगाकर वस्तु स्थिति से जिला स्तरीय टीम को अवगत करायेंगे। ईवीएम मशीन की खराबी एवं तत्काल सहायता की स्थिति में संबंधित जोनल अधिकारी आर.ओ सेक्टर मजिस्ट्रेट को भी अवगत कराया जाएगा।  

कम्युनिकेशन प्लान दल मतदान पंचायत मतदान दलो की पहॅुचने, रवानगी एवं सामग्री जमा होने की सूचना प्राप्त कर जिला स्तरीय टीम को उपलब्ध करायेगें। यह दल मतदान के दिन दो घण्टे की रिपोर्ट तैयार कर आर.ओ के माध्यम से भोपाल प्रेषित की जाएगी। मतदान दलो को एसएमएस सॉफ्टवेयर एवं कम्यूनिकेशन प्लान का प्रशिक्षण नियत समय पर प्रदाय करे

No comments:

Post Top Ad

Your Ad Spot