ads

Shivpuri Samachar

Bhopal Samachar

shivpurisamachar.com

ads

डेंगू: पहले प्रतिदिन मिल रहे थे 4 मरीज, अब संख्या 11 पर पहुंची

शिवपुरी। इस दिनों शहर के हालात काफी खस्ता है। प्रतिदिन ऐसा नही है कि शहर में डेगू के मरीजों की संख्या में इजाफा नहींं हो रहा हो। पहले हालात यह थे कि एक दिन में औसतन जिला चिकित्सालय में 4 डेंगू पोजीटिव मरीज निकल रहे थे। अब यह आंकडा औसतन 11 पर पहुंच गया है। इस आंकडे में डायरेक्टर प्रायवेट अस्पतालों से रैफर होकर ग्वालियर पहुंचे मरीजों का आंकडा शामिल नहीं है। अब तक जिला चिकित्सालय में 207 मरीज पोजीटिव मिल चुके है। स्वास्थ्य विभाग अब शहर में डेंगू का लार्वा खत्म होने की बात कह रहा है। परंतु मरीजों की संख्या दिन ब दिन बढती ही जा रही है। इस खतरनाक बायरस से अभी तक 5 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। अभी भी स्वास्थ्य विभाग चेता नहीं है। शिवपुरी का स्वास्थ्य विभाग महामारी के इंतजार में है।

जानकारी के अनुसार जिन मरीजों को डेंगू पॉजीटिव निकला है, उनके नाम-पते से क्षेत्रों की जानकारी ली गई। शिवपुरी शहर में डेंगू पॉजीटिव मरीजों की संख्या 207 सामने आई है। इसके बाद सतनवाड़ा क्षेत्र में 61, पोहरी 36, कोलारस 16, पिछोर 5, करैरा 4, बदरवास 2 व खनियाधाना में 2 डेंगू पॉजीटिव मरीज सामने आए हैं। यानी सबसे अधिक चिंताजनक हालात शिवपुरी में हैं। बता दें कि नगर पालिका और जिला पंचायत कार्यालय में डेंगू फैलाने वाले मच्छर का लार्वा मिला चुका है। 

अभी तक 4 हजार 407 घरों में मिला डेंगू का लार्वा 
स्वास्थ्य विभाग घरों और दफ्तरों में डेंगू लार्वा की जांच करा रहा है। अभी तक 36 हजार 373 घरों में सर्वे हो चुका है। जिसमें से 4 हजार 407 घरों में डेंगू फैलाने वाले एडीज मच्छर का लार्वा टीमों को मिला है। सभी जगह लार्वा विनिष्टीकरण की कार्रवाई की गई है। 247819 कंटेनरों की जांच करने पर 8 हजार 945 में लार्वा नष्ट किया गया है। 

अभी तक डेंगू पॉजीटिव 15 बच्चे ग्वालियर रेफर, वर्तमान में 3 मरीज भर्ती 
जिला अस्पताल शिवपुरी के सिविल सर्जन डॉ गोविंद सिंह ने बताया कि जांच में कुल 121 मरीजों को डेंगू पॉजीटव निकला है। 15 बच्चों की हालत नाजुक होने पर ग्वालियर रेफर किया है। 103 मरीजों का अस्पताल में ही इलाज का दावा किया है। मौजूदा समय में सिर्फ 3 मरीज भर्ती हैं। 

जिनमें अश्विनी शाक्य (5 माह) पुत्री दिनेश शाक्य निवासी करौंदी कॉलोनी को शुक्रवार को डेंगू पॉजीटिव निकला है। अनुष्का सिंघल (9) पुत्री गोपाल सिंघल की शनिवाकर को पॉजीटिव रिपोर्ट आई है। तरुण पुत्र अतर सिंह जाटव निवासी कृष्णपुरम कॉलोनी भर्ती है। पिता का कहना है कि गुरुवार को पॉजीटिव रिपोर्ट आई। अभी तक कोई फायदा नहीं मिला है। 

ये देखिए स्वास्थ्य विभाग का बेतुका दावा,लार्वा नष्ट का परिणाम कि अब मिल रहे है कम मरीज
सीएमएचओ डॉ अर्जुनलाल शर्मा का कहना है कि कल ही 40 डेंगू पॉजीटिव मरीजों की लिस्ट आई है जिसमें शिवपुरी के 5 ही मरीज शामिल हैं। दूसरे जिलों की तुलना में हमारे यहां डेंगू मरीज कम होने लगे हैं। लार्वा विनिष्टीकरण का काम काफी समय से चल रहा है। जिसके परिणाम अब आना शुरू हो गए हैं। जल्द ही डेंगू पॉजीटिव मरीजों की संख्या शून्य हो जाएगी। 

पहले हर दिन औसतन 4 पॉजीटिव मरीज थे, अब रोजाना 11 पर पहुंची संख्या 
पिछले 20 से 25 दिनों के आंकड़ों पर नजर डालें तो जले में डेंगू को लेकर हालात चिंताजनक हैं। पिछले नौ दिनों में डेंगू मरीज दोगुनी संख्या में बढ़े हैं। 19 सितंबर तक जिले में कुल पॉजीटिव 148 थे। 4 अक्टूबर को यह संख्या बढ़कर 235 पहुंच गई। यानी 15 दिनों के मान से प्रतिदिन औसतन 6 मरीजों को डेंगू हो रहा था। लेकिन 5 अक्टूबर से 13 अक्टूबर तक 102 मरीज डेंगू पॉजीटिव निकले हैं। यानी प्रतिदिन औसतन 11 मरीजों को डेंगू निकल रहा है। 

अभी डायरेक्ट ग्वालियर पहुंचे मरीज इन आंकडों में नहीं है शामिल
शिवपुरी समाचार डॉट कॉम की टीम ने जब इस जानलेवा डेंगू के मामले में जानकारी जुटाई जो सामने आया है कि ग्वालियर के प्रायवेट नर्सिंग हॉम की यह हालात है कि यहां प्रत्येक अस्पताल में 50 प्रतिशत मरीज शिवपुरी के है। जो सभी डेंगू पोजीटिव है। हालात यह है कि ग्वालियर के परिवार हॉस्पीटल में डेंगू के शिवपुरी के ही लगभग 30 मरीज भर्ती है। इसके अलाबा विरला अस्पताल में 40 डेंगू पीडित मरीज है जो शिवपुरी के है। इसके साथ ही ग्वालियर का कोई भी अस्पताल अछूता नहीं है जहां शिवपुरी के डेंगू पीडित मरीज भर्ती नहीं हो।

Share on Google Plus

About Bhopal Samachar

This is a short description in the author block about the author. You edit it by entering text in the "Biographical Info" field in the user admin panel.