मनोरंजन कर लगाने को लेकर टॉकीजों का विरोध जारी,13 दिन से नहीं चल रही कोई फिल्म | Shivpuri News

शिवपुरी। हाल ही में सरकार द्वारा प्रदेश के सिनेमाघरों पर 15 प्रतिशत मनोरंजन कर और 28 प्रतिशत जीएसटी लगाए जाने का लेकर शुरू हुए विरोध के बाद सेन्ट्रल सिने एसोसिएशन इंदौर द्वारा सिनेमाघरों को बंद रखने के निर्णय को 13 दिन बीत गए हैं जिसे लेकर कल भोपाल में एक बैठक भी आयोजित की गई, लेकिन उसका भी कोई नतीजा निकलकर सामने नहीं आया है। 

शिवपुरी में भी सभी सिनेमाघर विरोध के कारण बंद हैं और सिनेमाघर संचालकों का कहना है कि अभी ऐसे कोई आसार भी नजर नहीं आ रहे हैं कि उनकी इस समस्या का समाधान हो सके। सिनेमाघर बंद होने से सिनेमाघर संचालकों को काफी नुकसान भी उठाना पड़ रहा है। 

ज्ञात हो कि सरकार ने नगरीय निकाय के माध्यम से सिनेमाघर के संचालन हेतु मनोरंजन कर 15 प्रतिशत तक निर्धारित कर दिया। साथ ही सिनेमाघरों पर 28 प्रतिशत जीएसटी भी लागू कर दी है जिससे कई सिनेमाघर बंद होने की कगार पर आ गए हैं। शहर के शिवपुरी टॉकीज, दुर्गा टॉकीज और शिवमंदिर टॉकीज की स्थिति तो यह हो गई है कि वहां दर्शकों की संख्या बहुत कम पहुंचती है। ऐसी स्थिति में मनोरंजन कर लगने से उन सिनेमाघरों का संचालन करने में संचालकों को काफी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। 

शिवपुरी के इन सिनेमाघरों के साथ-साथ प्रदेशभर के कई सिनेमाघरों की भी यही स्थिति है जिसे देखते हुए सेंट्रल सिने एसोसिएशन ने सरकार के इस निर्णय का विरोध शुरू कर अपने-अपने सिनेमाघर बंद रखने का निर्णय लिया और 5 अक्टूबर से प्रदेश के सभी सिनेमाघर बंद हैं, लेकिन इसके बाद सरकार ने कोई ऐसा कदम नहीं उठाया जिससे सिनेमाघर संचालकों की समस्या का समाधान हो। 

वहीं एसोसिएशन से जुड़े लोगों का कहना है कि जब सरकार उन्हें मनोरंजन कर और जीएसटी से बाहर नहीं रखती है तब तक उनका विरोध जारी रहेगा और वह अपने सिनेमाघर बंद रखकर विरोध करते रहेंगे। सिनेमाघर बंद होने से किसी भी फिल्म का प्रदर्शन नहीं हो रहा है जिससे सिने प्रेमी फिल्म देखने नहीं जा पा रहे हैं। 

इनका कहना है
सरकार ने नगरीय निकाय के माध्यम से सिनेमाघरों से मनोरंजन कर वसूलने का जो निर्देश दिया है उससे कई सिनेमाघर बंद हो जाएंगे। शिवपुरी शहर में ही कई ऐसे सिनेमाघर हैं जिनमें दर्शकों का टोटा रहता है और वह अपने खर्चे तक नहीं निकाल पाते तो फिर वह मनोरंजन कर कहां से अदा करेंगे। सरकार के इसी फरमान विरोध किया जा रहा है जिसके अंतर्गत अनिश्चितकाल के लिए प्रदेशभर में सिनेमाघर बंद हैं।
प्रदीप जैन प्रबंधक शिवपुरी सिनेमा शिवपुरी 
Share on Google Plus

Legal Notice

Legal Notice: This is a Copyright Act protected news / article. Copying it without permission will be processed under the Copyright Act..

0 comments:

Loading...
-----------

analytics