डेंगू का नया एड्रेस: कार्यालय नगर पालिका शिवपुरी, 13 में से 10 कूलरों लार्वा | Shivpuri Samachar

शिवपुरी। इस समय शिवपुरी जिला जानलेवा बुखार डेंगू से लड रहा हैं। संभाग मेें सबसे ज्यादा मरिज शिवपुरी जिले के हैं। शहर में साफ-सफाई की जिम्मेदारी उठाने वाली नगर पालिका में डेंगू का नया ऐड्रेस मिला हैं। नपा कार्यालय के 13 कूलरो को चैक किया गया जिसमेे से 10 कूलरो में ऐडीज मच्छर का लार्वा पनपता मिला हैंं आप स्वयं समझ सकते हैं कि नपा सफाई को लेकर कितनी जिम्मेदार हैं। वही जिला पंचायत कार्यालय में भी पानी की टंकी ओर कूलरो में भी ऐडीज मच्छर का लार्वा मिला हैं।इस मामले को कलेक्टर शिल्पा गुप्ता को अवगत करा दिया गया हैं। इस मामले में विभाग प्रमुखो को नोटिस जारी कर दिए गए। कलेक्टर शिवपुरी ने जिले के सभी विभाग प्रमुखों को आदेश दिए थे कि साफ-सफाई रखे,कही भी किसी भी तरह का पानी जमा नही होने दे।

संभाग में शिवपुरी जिला डेंगू का ब्रांड बना, राज्य स्तरीय टीम ने डाला डेरा 
ग्वालियर-चंबल संभाग में सबसे अधिक डेंगू पॉजीटिव मरीज शिवपुरी में निकल रहे हैं। इस पर नियंत्रण के लिए स्वास्थ्य विभाग की राज्य स्तरीय टीम 29 सितंबर से शिवपुरी आकर घर-घर सर्वे कर रही है। टीम बुधवार को नगर पालिका पहुंची जहां दस कूलरों में डेंगू लार्वा मिला। इसके बाद टीम जिला पंचायत कार्यालय पहुंची और यहां भी टंकी व कूलर सहित चार स्थानों पर डेंगू लार्वा मिला है। भोपाल से राज्य स्तरीय टीम जीव विज्ञान डॉ सीएस शर्मा के नेतृत्व में लार्वा ढूंढकर नष्ट करा रही है। इसमें अशोकनगर से कंसल्टेंट ज्ञानेन्द्र पाठक भी शामिल हैं। जिला मलेरिया अधिकारी अपनी टीम के साथ घरों में लार्वा ढूंढकर नष्ट करा रहे हैं। 

चिंताजनक : हर दिन औसतन 6 डेंगू पॉजिटिव मरीज 
शिवपुरी जिले में 19 सितंबर को डेंगू पॉजीटिव मरीज 148 थे। अब मरीजों की संख्या बढ़कर 235 पहुंच गई है। यानी बीते 15 दिनों में 87 डेंगू पॉजिटिव केस सामने आए हैं। जिससे प्रतिदिन औसतन 6 मरीज डेंगू बीमारी से पीड़ित हो रहे हैं। इसके बावजूद भी डेंगू बीमारी पर नियंत्रण नहीं हो पा रहा है।  

Comments

Popular posts from this blog

Antibiotic resistancerising in Helicobacter strains from Karnataka

जानिए कौन हैं शिवपुरी की नई कलेक्टर अनुग्रह पी | Shivpuri News

शिवपरी में पिछले 100 वर्षो से संचालित है रेडलाईट एरिया