Ad Code

सिंध जलावर्धन योजना: डूब क्षेत्र में पाईप लाईन डालने का काम रूका, फिर NOC का रटटा

शिवपुरी। शहर के प्यासे कंठो को डराने वाली खबर आ रही हैं। यह खबर डूब क्षेत्र की पाईप लाईन बदलने को लेकर आ रही हैं। नगर पालिका ने इस डूब क्षेत्र में खुदाई करने के काम को नेश्नल पार्क प्रबंधन ने राके दिया हैं। बताया गया है कि खुदाई करने की एनओसी नेश्नल पार्क से नही ली हैं।

जैसा कि विदित हैं कि मडीखेडा इंटक बैल से 1200 मीटर लम्बी लाईन गुणवत्ता विहिन हैं और यह बार—बार टूट रही थी। चुकि पिछले वर्ष वारिश हम हुई थी और इस डूब क्षेत्र में पानी नही था,लेकिन अब डेम अपने योवन पर हैंं अब लाईन टूट जाऐगी तो उसे सुधारना असंभव हैं।  डूब क्षेत्र की पाइप लाइन को लेकर विगत 6 माह पहले कलेक्टोरेट की बैठक में सांसद ज्योतिरादित्य सिंधिया घटिया पाइप लाइन को लेकर अपनी नाराजगी जता चुके हैं। वहीं इसे बदलने की बात भी उन्होंने अधिकारियों से कही थी।

 डूब क्षेत्र की लाइन जो करीब 1200 मीटर की है उसे अब दोबारा डाला जा रहा है। यह लाइन पहले बाएं तरफ थी, अब यह दाएं तरफ होगी।लेकिन अब लाईन डालने का काम बंद हो चुका हैं।   काम बंद हुआ तो लिखना पड़ा पत्र सीसीएफ नेशनल पार्क का कहना है पहले डूब क्षेत्र के एक हिस्से में काम की अनुमति विभाग की थी। पर अब काम नए सिरे से 1200 मीटर में दूसरे हिस्से से किया जा रहा है। 

जिसकी स्वीकृति नहीं ली गई इसलिए काम रोका। वहीं नपा का दावा था कि एनओसी पहले ही ले चुके हैं, दोबारा अनुमति क्यों लें। अनुमति की परवाह किए बगैर पाइपलाइन का काम शुरू करा दिया गया। संभवत: सात दिन में अनुमति मिल जानी चाहिए।