"मदद ऑन द स्पॉट"। शिक्षा स्वास्थ्य एवं स्वच्छता के प्रति जागरूक करना ही संस्था का प्रथम लक्ष्य - Shivpuri Samachar | No 1 News Site for Shivpuri News in Hindi (शिवपुरी समाचार)

Post Top Ad

Your Ad Spot

9/23/2018

"मदद ऑन द स्पॉट"। शिक्षा स्वास्थ्य एवं स्वच्छता के प्रति जागरूक करना ही संस्था का प्रथम लक्ष्य

शिवपुरी। समाज सेवा के क्षेत्र में लाखों संस्थाएं और ग्रुप काम कर रहे हैं। सरकार भी समाज सेवा के क्षेत्र में लाखों एन जी ओ के माध्यम से कई काम कर रही है। जिसके लिए लाखों करोड़ों रुपये का अनुदान एवं फंड सरकार पानी की तरह बहा रही है। परंतु धरातल पर अभी भी बहुत सारी कमियां नजर आती हैं। 

ग्रामीण अंचल के कुछ लोगों को छोड़ दिया जाए तो अभी समाज का एक बहुत बड़ा वर्ग में अपने अधिकारों के प्रति जागरूकता की कमी है। अभी भी लोग ग्रामीण परिवेश के लोग शिक्षा, स्वास्थ्य और स्वच्छता के प्रति अपनी जिम्मेदारी महसूस नही कर रहे हैं। समाज की इन्ही कमियों को दूर कर लोगों को शिक्षा, स्वास्थ्य और स्वच्छता के प्रति जागरूक करने का बीड़ा उठाकर कोलारस के नोजवानों ने संकल्प लेकर एक नए संघठन का गठन किया है। जिसे सर्व सम्मति से "मदद ऑन द स्पॉट"नाम दिया गया। 

जिसके माध्यम से संस्था लोगों को शिक्षा स्वास्थ्य एवं स्वच्छता के लिए जागरूक करने के साथ साथ जरूरत मंद लोगों की ऑन द स्पॉट मदद करने की व्यवस्था करेगी। इस संस्था में कोलारस के अलावा जिले एवं प्रदेश और देश के किसी भी जगह के लोग सदस्य बन सकते हैं। इसमें किसी भी पार्टी, धर्म या समुदाय के लोगों को जुड़ने की स्वतंत्रता है। संस्था के प्रत्येक सदस्य के लिए एक ड्रेस कोड निर्धारित किया है जिस पर संस्था का मोनो लगा होगा। 

संस्था के संस्थापक जयपाल जाट ने बताया कि उक्त संस्था एक सामाजिक संस्था है और इसका उद्देश्य ग्रामीण अंचल में शिक्षा, स्वास्थ्य और स्वच्छता के प्रति लोगों को जागरूक करना है। इसके साथ ही संस्था जरूरत मंद लोगों की मदद के लिए भी अपने स्तर से प्रयास करेगी। विभिन्न सरकारी योजनाओं से वंचित लोगों को लाभ दिलाने के लिए भी संस्था समय समय पर प्रयास करती रहेगी। 

जयपाल जाट ने बताया कि संस्था के गठन का उद्देश्य ही सिर्फ इतना सा है कि समाज के सभी वर्गों के लोग जागरूक हों और अपने परिवार तथा आसपास के लोगों को शिक्षा स्वास्थ्य एवं स्वच्छता के प्रति जागरूक करें। मदद ऑन द स्पॉट संस्था आगामी समय मे ग्रामीण क्षेत्रों में रैली एवं शिविरों के माध्यम से काम कर ग्रामीणों को शिक्षा, स्वास्थ्य एवं स्वच्छता का महत्व समझाएगी।

गठन के बाद संस्था के सदस्यों की एक बैठक आज कोलारस के चाणक्य हाई स्कूल पर रखी गयी। जिसमे कई महत्वपूर्ण विषयों पर चर्चा की गई। इस अवसर पर संस्था के सदस्य प्रदीप शर्मा, सुरेंद्र लोधी, अतुल जैन, अनिल भार्गव, राजकुमार मिश्रा, विजय शर्मा, दिलीप तिवारी, आदित्य चौबे, शुभम सिंघल, नोशाद हुसैन, कुलदीप बिंदल, प्रदीप गुप्ता, राजा धाकड़, मोनू वशिष्ठ, सुमित धाकड़, मनीष पाराशर आदि सदस्य उपस्थित थे।

No comments:

Post Top Ad

Your Ad Spot