Ad Code

लोड के वजह से औधें मुंह गिरा टेम्स, 2100 अध्यापक जानकारी दर्ज नही करा पाए

शिवपुरी। शिक्षा विभाग में नई व्यवस्था संविलियन की प्रक्रिया के लिए आध्यपको की ऑनलाईन जानकारी दर्ज कराने वाला सरकारी पोर्टल टेम्स पर अधिक लोड होने के कारण वह औंधे मुंह गिर गया। 31 अगस्त की लास्ट तारिख होने के कारण पोर्टल लोडेड हो गया और वरिष्ठ अध्यापक,अध्यापक और सहायक अध्यापक अपनी जानकारी दर्ज कराने से वंचित हो गए। जानकारी के अनुसार जिले में 6696 अध्यापकों को अपनी जानकारी दर्ज करनी थी। इनमें से 4568 अध्यापक ही अपने दस्तावेज अपलोड कर सके। अध्यापक संवर्ग में शामिल वरिष्ठ अध्यापक, अध्यापक और सहायक अध्यापकों का शिक्षा विभाग में संविलियन के लिए नया शैक्षणिक संवर्ग (मप्र राज्य स्कूल शिक्षा सेवा) बनाया है। 

अध्यापकों की नए संवर्ग में नियुक्ति के लिए जो टीचर अपॉइंटमेंट मैनेजमेंट सिस्टम (टेम्स) बनाया है वह फेल साबित हो रहा है। पोर्टल बंद रहने से 2128 अध्यापक ऑनलाइन जानकारी ही दर्ज नहीं करा सके। साथ ही जिन्होंने ऑनलाइन फार्म भरे उसमें नए विकल्प बीच में ही जोड दिए। इस वजह से संबंधित अध्यापक जानकारी संशोधित कराने कंप्यूटर सेंटरों पर भटकते नजर आए। 

ऑनलाइन नियुक्ति प्रक्रिया की 25 अगस्त से कार्रवाई शुरू हुई थी और 31 अगस्त आखिरी तारीख रखी गई। लेकिन टीचर अपॉइंटमेंट मैनेजमेंट सिस्टम में सत्यापन प्रपत्र व ई-सेवा पुस्तिका की ऑनलाइन जानकारी को लेकर अध्यापक दिन भर परेशान नजर आए। अध्यापकों की मुश्किलों को लेकर शिक्षा विभाग के अधिकारी भोपाल स्तर से गड़बड़ी होने की बात कहकर जिम्मेदारी से पल्ला झाड़ते नजर आए। 

टेम्स में पे स्केल में गड़बड़ी
अध्यापक संवर्ग की लिखित आदेश में पे-स्केल 4500-7500 है। जबकि टेम्स सॉफ्टवेयर में पे स्केल 4000-7000 रुपए दर्शाई गई है। जिससे फिक्सेशन हीं गलत हो जाएगा। वेतन विसंगति की वजह से अध्यापकों को भारी परेशानी का सामना करना होगा। इस गलती को सुधारने के लिए कोई पहल नहीं की जा रही है। 

समस्या से भोपाल अवगत करा दिया है 
अध्यापकों के माध्यम से ऑनलाइन जानकारी दर्ज कराने के लिए 31 अगस्त आखिरी तारीख रखी गई थी। जानकारी सभी संकुल केन्द्रों से मंगा रहे हैं। सर्वर डाउन रहने और नए विकल्प जुडऩे संबंधी समस्या से भोपाल अवगत करा दिया है। अब जो निर्देश मिलेंगेए उसके अनुसार कार्रवाई करेंगे। 
संतोष कोष्ठा, प्रभारी नियुक्ति प्रक्रिया, जिला शिक्षा विभाग शिवपुरी