16 फीट लंबे अजगर आतंक, पकडऩे गई टीम पर बोला हमला, बमुश्किल पकड़ा

शिवपुरी। अभी तक शिवपुरी में मगरमच्छों का आंतक सामने आता रहा है। हर साल शिवपुरी की सडक़ों पर सरेआम मगर घूमते देखे जाते रहे है। परंतु आज जो मामला समाने आया है वह जिले के अमोला थाना क्षेत्र से है। जहां आज अमोला थाना क्षेत्र के ग्राम राजगड़ में  सुबह उस समय भारी अफरा-तफरी मच गई जब एक 16 फीट लंबे अजगर को काबू में करने के लिए खासी मशक्कत करनी पड़ी। करीब 4 मिनट 45 सेकंड तक सैकड़ों ग्रामीण चारों तरफ मौजूद रहे। इनमें वनकर्मी भी शामिल थे, लेकिन अजगर काबू में आने की बजाए कई बार हमला करता रहा। इसी बीच वह गांव की नहर में भी चला गया।

यहां गांव के एक साहसी युवक प्रकाश कुशवाह ने आगे आते हुए अजगर की पूंछ पकड़ी और खींचकर पानी से बाहर ले आया। जैसे ही अजगर बाहर निकला ग्रामीण शोर करने लगे, लेकिन सभी की तब सांसे थम गईं जब अजगर ग्रामीण के हाथ से छूटा और फुफकारने लगा। जैसे ही वनकर्मी और ग्रामीण उसके पास जाते वह फन उटाकर हमला करने की कोशिश करता। यह तमाशा चार मिनट तक चलता रहा। खेत की हरियाली में मुश्किल से नजर आ रहे अजगर को पकडऩे के लिए एक-एक पल भारी पड़ रहा था।

बाद में किसी तरह वन टीम ने पहले अजगर की पूछ पकड़ी और बाद में उसके मुंह को चिमटे से दबाकर रस्सी से बांधा। 45 सेकंड में अजगर पूरी तरह काबू में आ चुका था जिसे बाद में थैले में बंद कर बलारपुर के जंगल में छोड़ दिया गया। इस रेस्क्यू का वीडियो भी सामने आया है जिसे देखकर रोंगटे खड़े हो जाते हैं।

शुक्रवार की सुबह उपसंचालक बीएस यादव को सूचना मिली कि अमोला के ग्राम राजगढ़ में यादव कृषि फार्म पर एक 16 फीट लंबा अजगर निकला है। जिस पर ग्रामीणों ने कहा कि साहब..! टीम जल्दी से भेजो। जिसके बाद उन्होंने आनन-फानन में रेस्क्यू टीम को ग्राम राजगढ़ की ओर रवाना किया। यहां ग्रामीण इकठ्ठा थे और शोर करने के नतीजे में अजगर समीपस्थ नहर में उतर गया। 

ग्रामीणों सहित रेस्क्यू टीम को नहर के पानी में अजगर की तलाश करनी पड़ी और काफी देर के बाद अजगर को पकड़ लिया। रेस्क्यू टीम में डिप्टी रेंजर प्रीतम गौड़, लक्ष्मीनारायण शाक्य, दाताराम आर्य, नरेंद्र ओझा, राजकुमार शर्मा वन रक्षक शामिल थे। जिस दौरान टीम ने रेस्क्यू किया मौके पर 400 से अधिक ग्रामीण जमा हो गए थे।
Share on Google Plus

Legal Notice

Legal Notice: This is a Copyright Act protected news / article. Copying it without permission will be processed under the Copyright Act..

0 comments:

Loading...
-----------

analytics