Ad Code

14 वर्षीय मुस्कान की ड़ेगू से मौत, हम्माल मोहल्ले सहित 85 घरों में मिला लार्वा

शिवपुरी। जिले में डेंगू ने अपने पैर पसार लिए है। डेंगू के डंक की चपेट में अब शिवपुरी की कई कॉलोनीयां आ गई है। दो लोगों की डेंगू से मौत हो जाने के बाद अब प्रशासनिक अमला चेता है। अब तक जिले भर में  115 लोगों को डेंगू की पुष्टि हो चुकी है जबकि रामबाग कॉलोनी की महिला सहित बीते रोज हम्माल मोहल्ले की 14 वर्षीय मुस्कान पुत्री मुख्त्यिार की भी डेंगू से मौत हो गई। 

इस मामले की खबर जैसे ही प्रशासन को लगी तब प्रशासन ने हल्की सी सक्रियता दिखाई और प्रशासन ने हम्माल मोहल्ला, वार्ड 3, 1, 20, 37, 38, 32, 10 सहित कुछ अन्य इलाकों में लार्वा विनष्टीकरण अभियान चलाया। सीएमएचओ डॉ. एएल शर्मा ने अपने हाथों से घरों में कूलर और मटकों में लार्वा चैक किया और उन्हें लार्वा नजर आया तो घर के मालिक को न सिर्फ समझाईश दी बल्कि तत्काल लार्वा नष्ट कराया। 

इस दौरान 600 घरों के पानी परीक्षण में 85 घरों में लार्वा पाया गया। इनमें से 75 घरों में पूरी तरह से लार्वा नष्ट कर दिया गया है। सीएमएचओ डॉ. एएल शर्मा एवं मलेरिया अधिकारी लालजू शाक्य ने बताया कि लोगों को समझाईश दी जा रही है कि वे डेंगू से सतर्क रहें और आवश्यक सभी इंतजाम करें। आवश्यकता पडऩे पर तत्काल डॉक्टर को दिखाएं और सुरक्षित रहें।

जिस दौरान टीम हम्माल मोहल्ला पहुंची यहां कूलर और मटकों में लार्वा पाया गया। जबकि कुछ घरों के गमलों में भी लार्वा मिला। सभी को हिदायद दी गई कि पानी जमा न होने दें और यदि पानी का संग्रहण करना हो तो उसमें सरसों का तेल जरूर डालें। जिन मटकों में लार्वा मिला उन्हें मौके पर ही फोड़ दिया गया।

दोबारा मिला लार्वा तो 500 का जुर्माना
कलेक्टर शिल्पा गुप्ता ने डेंगू को लेकर अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि लगातार क्षेत्र में लार्वा नष्ट करें। हरदिन की रिपोर्ट दी जाए। जिला अस्पताल में तत्काल प्रभाव से डेंगू की जांच शुरू हो गई है। बीती रात नपा के 14 कर्मचारियों का वेतन भी सर्वे में लापरवाही को लेकर काटे जाने के निर्देश कलेक्टर ने दिए हैं। जिन घरों में दोबारा से लार्वा पया जाएगा उनके विरूद्घ 500 रुपए का जुर्माना किया जाएगा। इसके अलावा नगर में जागरूकता के लिए लाउड स्पीकर से प्रचार प्रसार किया जा रहा है वहीं फोगिंग मशीन भी चलाई जा रही है।

गंदगी को लेकर भडक़े लोग
हम्माल मोहल्ले में जब टीम पहुंची और कई घरों में लार्वा मिला तो बड़ी संख्या में लोग जमा हो गए और मोहल्ले में गंदगी को लेकर नाराजगी जाहिर की। इसके बाद मौके से ही नपा को फोन लगाए गए और साफ सफाई पर ध्यान देने की बात अधिकारियों ने कहीं।