पुलिस परेड ग्राउण्ड में आयोजित होगा स्वतंत्रता दिवस का मुख्य समारोह, कलेक्टर ने सौंपे दायित्व

शिवपुरी। स्वतंत्रता दिवस गरिमामय एवं हर्षोउल्लास के साथ जिले में मनाया जाएगा। स्वतंत्रता दिवस का जिला स्तरीय मुख्य समारोह 15 अगस्त 2018 को पुलिस परेड ग्राउण्ड शिवपुरी में प्रात: 9:00 बजे से आयोजित होगा। स्वतंत्रता दिवस समारोह के मुख्य अतिथि प्रात: 9:00 बजे ध्वजारोहण कर संयुक्त परेड की सलामी लेंगे। कलेक्टर शिल्पा गुप्ता की अध्यक्षता में स्वतंत्रता दिवस समारोह की तैयारियों एवं व्यवस्थाओं के संबंध में आज जिलाधीश कार्यालय के सभाकक्ष में आयोजित बैठक में दी गई। 

बैठक में विभागीय अधिकारियों के स्वतंत्रता दिवस समारोह को गरिमापूर्ण मनाए जाने हेतु दायित्व निर्धारित कर आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। बैठक में जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी राजेश जैन, अपर कलेक्टर अशोक चौहान सहित संबंधित विभागों के कार्यालय प्रमुख, शिक्षण संस्थाओं के संस्था प्रमुख आदि उपस्थित थे। बैठक का संचालन अनुविभागीय दण्डाधिकारी शिवपुरी एल.के.पाण्डे ने किया।

कलेक्टर शिल्पा गुप्ता ने कहा कि स्वतंत्रता दिवस समारोह के आयोजन हेतु राज्य शासन द्वारा जारी निर्देशों का शत्-प्रतिशत पालन सुनिश्चित किया जाए। उन्होंने सभी कार्यालय प्रमुखो को निर्देश दिए कि अपने कार्यालयों में ध्वजारोहण कार्यक्रम के उपरांत वे एवं उनके अधीनस्थ सभी अधिकारी एवं कर्मचारी जिला स्तर पर आयोजित मुख्य समारोह में आवश्यक रूप से उपस्थित हो। समारोह में उपस्थित न रहने वाले शासकीय अधिकारी एवं कर्मचारी के विरूद्ध कार्यवाही की जाएगी। उन्होंने कहा कि स्वतंत्रता दिवस समारोह का कार्यक्रम गरिमापूर्ण हो, हम इस बात का विशेष ध्यान रखें। 

उन्होंने बताया कि स्वतंत्रता दिवस का जिला स्तरीय मुख्य समारोह जिला मुख्यालय पर स्थित पुलिस परेड ग्राउण्ड पर सम्पन्न होगा। समारोह के मुख्य अतिथि द्वारा मुख्यमंत्री का जनता के नाम स्वतंत्रता दिवस संदेश का वाचन किया जावेगा तथा राष्ट्रीयगान तथा मध्यप्रदेश गान का भी गायन होगा। स्वतंत्रता दिवस समारोह में जिले के स्वतंत्रता संग्राम सैनानियों का शॉल, श्रीफल एवं पुष्पहारों से सम्मान किया जाएगा। साथ ही उल्लेखनीय कार्य करने वाले शासकीय अधिकारियों एवं कर्मचारियों को पुरूस्कृत किया जाएगा। 

उन्होंने इस संबंध में सभी जिला अधिकारियों को निर्देश दिए कि स्वतंत्रता दिवस पर सम्मान हेतु स्वयं के नाम न भेजें, बल्कि उनके अधीनस्थ विभिन्न श्रेणियों के ऐसे अधिकारी एवं कर्मचारी हो, जिनके द्वारा विभिन्न क्षेत्रों में उल्लेखनीय एवं बेहतर कार्य किया हो, उनके नाम 10 अगस्त 2018 तक जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी को दें। 

श्रीमती गुप्ता ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि प्रात:8:00 बजे तक अपने-अपने कार्यालय एवं संस्थाओं में ध्वजारोहण कर, मुख्य समारोह स्थल पर पहुंचे। उन्होंने समारोह स्थल की साफ-सफाई, पेयजल, बैठक व्यवस्था, एम्बूलेंस, फायर बिग्रेड, गमले, गुब्बारे आदि की व्यवस्था करने के संबंधित विभागों के अधिकारियों को दायित्व सौंपे।

श्रीमती गुप्ता ने कहा कि 14 अगस्त की रात्रि में सभी कार्यालयों के भवनों पर रोशनी सुनिश्चित की जाए। स्वतंत्रता दिवस पर स्कूली बच्चों की प्रभातफेरी शहर के प्रमुख मार्गों से निकाली जाएगी और यह सुनिश्चित किया जाए कि प्रभात फेरी प्रात: 08.45 तक मुख्य समारोह स्थल तक पहुंच जाए। उन्होंने कहा कि स्वतंत्रता दिवस के समारोह में सांस्कृतिक कार्यक्रम देशभक्ति पर आधारित गरिमापूर्ण हो और समय सीमा का विशेष ध्यान रखते हुए कार्यक्रम की पुर्नवृत्ति न हो। कार्यक्रमों में कक्षा 09 से कक्षा 12 तक के बच्चों को ही शामिल किया जाए। उन्होंने निर्देश दिए कि समारोह स्थल पर लगाए जाने वाले टेंट वाटरप्रूफ हो और 08 से 13 अगस्त तक परेड की रिहर्सल मुख्य समारोह स्थल पर की जाएगी। 

प्लास्टिक के झण्डे प्रतिबंधित
राष्ट्रीय ध्वज की गरिमा को बनाये रखने के उद्देश्य से शासन द्वारा प्लास्टिक के झण्डो के विक्रय को प्रतिबंधित किया गया है। इसके लिए सभी एसडीएम को निर्देश दिए गए है कि वे अपने-अपने अनुभाग में प्लास्टिक के झण्डे के विक्रय को रोके। इसके साथ ही झण्डा संहिता के निर्देशो के तहत राष्ट्रीय ध्वज में फूल व पखुडिय़ों का रखा जाना भी प्रतिबंधित किया गया है। इसके साथ ही सभी जिलाधिकारियों को निर्देश दिए है कि वे अपने-अपने कार्यालयों में ध्वजारोहण करने के साथ-साथ सूर्यास्त के समय सम्मानपूर्वक ध्वज उतारने की व्यवस्था भी सुनिश्चित करें।
Share on Google Plus

Legal Notice

Legal Notice: This is a Copyright Act protected news / article. Copying it without permission will be processed under the Copyright Act..

0 comments:

Loading...
-----------

analytics