कलेक्टर गुप्ता ने किया मतदान केन्द्रों का निरीक्षण, तम्बाखू खाते मिले शिक्षक पर 50 रूपए का अर्थदण्ड

शिवपुरी। कलेक्टर श्रीमती शिल्पा गुप्ता ने मतदाता सूची के द्वितीय विशेष संक्षिप्त पुर्नरीक्षण कार्य का आज मतदान केन्द्रों पर जाकर निरीक्षण कर बीएलओ (बूथ लेवल अधिकारी) द्वारा किए जा रहे कार्य की जानकारी ली। इस दौरान उन्होंने मतदान केन्द्रों पर मतदाताओं को उपलब्ध कराई जाने वाली मूलभूत सुविधाएं, आने जाने के रास्ते के संबंध में जानकारी दी। 

श्रीमती गुप्ता ने उपसंचालक पशु चिकित्सा कार्यालय शिवपुरी में बनाए गए 7 मतदान केन्द्रों एवं डाईट में बनाए गए मतदान केन्द्रों का भी निरीक्षण कर जानकारी ली। श्रीमती गुप्ता ने बूथ लेवल अधिकारियों से डोर टू डोर सर्वें के दौरान जोड़े गए नाम एवं काटे गए नामों के संबंध में भी चर्चा कर जानकारी ली। उन्होंने इन कार्यवाहियों के दौरान मतदाता द्वारा भरे जाने वाले विभिन्न प्रपत्रों के संबंध में भी जानकारी ली। 

श्रीमती गुप्ता ने बीएलओ को निर्देश दिए कि मतदान केन्द्र पर आने वाले मतदाताओं के साथ-साथ आस-पास रहने वाले ऐसे मतदाता जिनकी आयु 01 जनवरी 2018 को 18 वर्ष पूर्ण हो गई है और उनका नाम फोटोयुक्त मतदाता सूची में नहीं है, उन मतदाताओं के नाम मतदाता सूची में जुड़वाने हेतु प्रेरित करें और ऐसे मतदाता जिनकी मृत्यु हो चुकी है या स्थाई रूप से बाहर चले गए है, उन मतदाताओं के नाम काटने की भी कार्यवाही करें। 

इस दौरान डिप्टी कलेक्टर आर.ए.प्रजापति सहित संबंधित अधिकारीगण आदि उपस्थित थे। उल्लेखनीय है कि मतदाता सूची के द्वितीय विशेष संक्षिप्त पुर्नरीक्षण 2018 का कार्यक्रम 31 जुलाई 2018 से शुरू होकर 21 अगस्त 2018 तक संचालित होगा।

तम्बाकू खाते मिले शिक्षक पर लगाया 50 रूपए का अर्थदण्ड
कलेक्टर श्रीमती शिल्पा गुप्ता ने जिला मुख्यालय पर स्थित डाईट में शिक्षकों के लिए संचालित दक्षता उन्नयन प्रशिक्षण कार्यक्रम का अवलोकन कर शिक्षकों द्वारा लिए जा रहे प्रशिक्षण के बारे में जानकारी ली। श्रीमती गुप्ता ने इस दौरान डाईट में प्राथमिक शाला लालपुर के सहायक शिक्षक श्री गणेशराम योगी द्वारा प्रशिक्षण के दौरान तम्बाकू का सेवन करते पाए जाने पर तत्काल 50 रूपए का अर्थदण्ड लगाने के निर्देश दिए और उनके द्वारा सही वाक्य न लिखने के अरोप में कार्यवाही करने के भी निर्देश दिए। 

उन्होंने डाईट प्राचार्य को साफ-सफाई रखने के साथ-साथ डीएड के छात्रों द्वारा की गई शिकायत पर कार्यवाही करने के भी जिला शिक्षा अधिकारी को निर्देश दिए। श्रीमती गुप्ता ने दक्षता उन्नयन प्रशिक्षण कार्यक्रम के तहत डाईट में गणित एवं हिन्दी भाषा के शिक्षकों को प्रशिक्षण देने वाले प्रशिक्षकों को निर्देश दिए कि वे पूरी गंभीरता के साथ शिक्षकों को गुणवत्तापूर्ण प्रशिक्षण दें।

जिससे शिक्षक प्रशिक्षण उपरांत बच्चों को सही शिक्षा दे सके। उन्होंने डाइट के प्राचार्य को भी दिए जा रहे प्रशिक्षण पर सतत निगरानी रखने के भी निर्देश दिए। श्रीमती गुप्ता ने निर्देश दिए कि ऐसे शिक्षक जो प्रशिक्षण में अनुपस्थित है, उनके विरूद्ध कार्यवाही की जाए। 
Share on Google Plus

Legal Notice

Legal Notice: This is a Copyright Act protected news / article. Copying it without permission will be processed under the Copyright Act..

0 comments:

-----------

analytics