खेलमंत्री राजे ने खैरोना में किया 37 लाख के विद्युतीकरण कार्यों का लोकार्पण - Shivpuri Samachar | No 1 News Site for Shivpuri News in Hindi (शिवपुरी समाचार)

Post Top Ad

Your Ad Spot

8/29/2018

खेलमंत्री राजे ने खैरोना में किया 37 लाख के विद्युतीकरण कार्यों का लोकार्पण



शिवपुरी। खेल एवं युवा कल्याण, धार्मिक न्यास एवं धर्मस्व मंत्री श्रीमती यशोधरा राजे सिंधिया ने ग्रामीण अंचल के दौरे के दौरान विद्युतीकरण योजना के तहत स्वीकृत 33 लाख 97 हजार की लागत के विद्युतीकरण कार्यों का लोकार्पण किया। उन्होंने इस दौरान शासन की विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं के तहत हितग्राहियों को लाभान्वित किया। आयोजित कार्यक्रम में पोहरी विधानसभा क्षेत्र के विधायक प्रहलाद भारती, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी राजेश जैन सहित जिला अधिकारी उपस्थित थे।

मंत्री श्रीमती सिंधिया ने केंद्र एवं राज्य सरकार की जनहितैषी योजनाओं की जानकारी देते हुए कहा कि असंगठित क्षेत्र के ऐसे श्रमिक जिन्होंने अभी तक अपना पंजीयन नहीं कराया है, वह तत्काल अपना पंजीयन कराएं। जिससे मुख्यमंत्री जनकल्याण योजना (संबल) का लाभ मिल सके। उन्होंने कहा कि ग्रामीणों द्वारा विभिन्न समस्याओं से संबंधित जो आवेदन पत्र दिए गए, उन आवेदन पत्रों के निराकरण हेतु 1 सितंबर 2018 को दोपहर 12 बजे स्थानीय स्कूल प्रांगण में शिविर का आयोजन किया जाए। 
श्रीमती सिंधिया ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री मोदी ने महिलाओं को खाना बनाते वक्त चूल्हे से निकलने वाले धुएं से निजात दिलाने प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत गांव-गांव में नि:शुल्क गैस कनेक्शन प्रदाय किए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि सौभाग्य योजना के तहत ग्रामीणों को नि:शुल्क विद्युत कनेक्शन भी दिए जा रहे हैं। श्रीमती सिंधिया ने ग्रामीणों को शिक्षा के महत्व को बताते हुए बच्चों की शिक्षा पर जोर दिया। 

श्रीमती सिंधिया ने मजरा टोला विद्युतीकरण योजना के तहत गांव खैरोना के ग्राम मजरा में 20 लाख 31 हजार की लागत के विद्युतीकरण कार्य, डबिया में 2 लाख 85 हजार और खैरोना में 06 लाख 81 हजार की लागत के स्वीकृत विद्युतीकरण कार्यों का लोकार्पण किया। 

उन्होंने इस दौरान ग्राम खैरोना में माता मंदिर के पास से सी.सी. रोड बनाने की घोषणा की। श्रीमती सिंधिया ने मध्यप्रदेश विद्युतीकरण कंपनी द्वारा 55 परिवारों को एलईडी बल्ब नि:शुल्क प्रदाय किए गए। उन्होंने उद्यानिकी विभाग द्वारा किचिन गार्डन योजना के तहत 195 बीपीएल परिवारों को सागभाजी की नि:शुल्क किट प्रदाय की। प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत 05 हितग्राहियों को नि:शुल्क गैस कनेक्शन, 12 आवासहीन परिवारों को भूखंड अधिकार पत्र, 6 कृषकों को सूखा राहत राशि, लाडली लक्ष्मी योजना के तहत एनएससी प्रकरण में 1 लाख 18 हजार रुपए की राशि मातृ बंदना योजना में एक हितग्राही को लाभान्वित किया। 

श्रीमती सिंधिया इस मौके पर प्राथमिक शाला के लगभग 200 छात्र-छात्राओं को नि:शुल्क नोटबुक प्रदाय किए। कल्याणी योजना के तहत 5 प्रकरण एवं विधवा पेंशन योजना के तहत एक प्रकरण में हितग्राहियों को लाभांवित किया। उन्होंने प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत 16 हितग्राहियों को स्वीकृति पत्र प्रदाय किए। गांव की भजन मण्डली को वाद्ययंत्र देने की घोषणा की।

22 हजार तीन सौ तेन्दूपत्ता संग्राहकों को वितरित होगी बोनस राशि 31 अगस्त को
जिला वनोपज सहकारी यूनियन शिवपुरी के अंतर्गत आने वाली 34 प्राथमिक वनोपज सहकारी समितियों के वर्ष 2017 के कुल 22 हजार 319 तेन्दूपत्ता संग्राहकों को कुल 8 करोड़ 58 लाख 8 हजार 355 रूपए की बोनस राशि का वितरण ई-पेमेंट द्वारा 31 अगस्त 2018 को जिला स्तर पर आयोजित एक दिवसीय कार्यक्रम में किया जाएगा। कार्यक्रम में 5 हजार तेन्दूपत्ता संग्राहकों की उपस्थिति भी सुनिश्चित की जाएगी। 

No comments:

Post Top Ad

Your Ad Spot