विधायक भारती ने कैमई में किया हाईस्कूल का शुभारंभ

शिवपुरी। पोहरी विकासखण्ड में विगत दिवस परियोजना संचालक आत्मा, किसान कल्याण तथा कृषि विकास विभाग, उद्यानीकी विभाग तथा पशुपालन विभाग के संयुक्त आयोजन द्वारा ग्राम कैमई के पंचायत भवन में किसान कल्याण कार्यशाला का आयोजन हुआ। इस आयोजन में मुख्यअतिथि के रूप में क्षेत्रीय विधायक प्रहलाद भारती उपस्थित रहे। विदित हो कि सरकार द्वारा किसानों की आय में वृद्वि करने के उद्देश्य से परम्परागत कृषि के साथ-साथ उद्यानिकी, पशुपालन आदि के माध्यम से भी कृषकों की आय में वृद्वि हेतु प्रयासरत है। इस संगोष्ठी के आयोजन में क्षेत्र के किसानों को उन्नत किस्म के फलदार वृक्ष लगाने की तथा अच्छी नस्ल के पशुओं का पालन करने संबधी जानकारी प्रदान की गई। कार्यक्रम सहायक संचालक कृषि ने किसानों को कृषि कार्य में आधुनिक कृषि यंत्रों का प्रयोग करने संबधी जानकारी दी। 

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए विधायक भारती ने कहा कि केन्द्र तथा राज्य सरकारें लगातार किसान हितैषी योजनाओं पर काम कर रही हैं। सरकारी प्रयासों से ही आज प्रदेश में सिंचाई का रकबा जो वर्ष 2003 में 07 लाख हेक्टेयर था वो अब 25 लाख हेक्टेयर है। आज किसानों को कृषि कार्य हेतु 10 घण्टे विजली प्राप्त हो रही है। इसी प्रकार से प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत केन्द्र और राज्य सरकारों द्वारा प्रीमियम की अधिकांश राशि का भुगतान किया जारहा है।

जबकि नुकसान की स्थिति में किसान को पूर्ण बीमाराशि का भुगतान प्राप्त हो रहा है। किसान क्रेडिट कार्ड योजना के तहत, किसान न्यूनतम ब्याज दर पर ऋण प्राप्त कर सकते हैं। कार्यक्रम के पूर्व विधायक भारती द्वारा ग्राम कैमई में नवीन स्वीकृत हाईस्कूल का शुभारंभ मां सरस्वती के चित्र पर माल्यापर्ण कर किया गया। ग्राम कैमई में विधायक भारती की मांग पर इसी वर्ष से हाईस्कूल प्रारंभ हुआ है। 

कार्यक्रम में विधायक भारती के साथ सहायक संचालक कृषि विभाग श्री शाक्यवार, उद्यानिकी विभाग से चंद्रशेखर राजपूत, कृषि विज्ञान केन्द्र से डॉ एमके भार्गव, पशुपालन विभाग से डॉ पीएन जाटव, ग्राम कैमई के सरपंच श्री रावत, पूर्व सरपंच मुन्नालाल रावत, नरोत्तम रावत तथा ग्रामवासी उपस्थित थे। 
Share on Google Plus

Legal Notice

Legal Notice: This is a Copyright Act protected news / article. Copying it without permission will be processed under the Copyright Act..

0 comments:

Loading...
-----------

analytics