पाल बघेल समाज के साथ हमारा आत्मीय सम्बन्ध रहा है: सिंधिया

शिवपुरी ब्यूरो: मराठाओं और पाल बघेल समाज के लोगों में सदैव एक आत्मीय सम्बन्ध रहा है वह इसलिए क्योंकि इन दोनों समाजों की असलियत और अस्तित्व जमीन और माटी से जुड़ा है। इन्दौर के होल्कर परिवार की महारानी अहिल्याबाई ने भारत के इतिहास में नारी शक्ति और वीरता का परिचय दिया वह भारत के लिए ही नहीं वह विश्व के लिए उल्लेखनीय है, हमारे बहुत घनिष्ठ सम्बन्ध रहे हैं और यह अतिश्योक्ति नहीं होगी कि मैं कहूं सामाजिक दृष्टि से मराठाओं और पाल बघेल समाज के बीच एक परिवारिक सम्बन्ध भी हो चुका है। 

यह बात क्षेत्रीय सांसद एवं पूर्व केन्द्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने पाल बघेल समाज द्वारा मानस भवन में आयोजित विशाल बैठक में कही। इस कार्यक्रम की अध्यक्षता पाल समाज के जिलाध्यक्ष एड.रामस्वरूप बघेल ने की, कार्यक्रम के संयोजक सुरेश सिंह बघेल अध्यक्ष बघेल क्षत्रिय संघ ग्वालियर ग्रामीण थे। कार्यक्रम में अंचल भर से हजारों समाजबंधु उपस्थित हुए जिन्होंने एक स्वर में समाज को राजनैतिक प्रतिनिधित्व देेने की मांग सिंधिया के समक्ष रखी। 

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि सांसद ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा कि हमारा पाल समाज एक मासूम समाज है, वह ऐसा समाज है जो अपने अस्तित्व को आगे बढ़ाने के लिए मेहनत मशक्कत पर विश्वास रखता है। पाल समाज को कूटनीति समझ में नहीं आती, एक दूसरे को कैसे नीचे गिराना है, यह भाषा पाल बघेल समाज को समझ में नहीं आती।

पाल बघेल समाज बिरदारी के आधार पर एक दूसरे को बढ़ाने के लिए तथा दूसरे समाज के अच्छे लोगों को भी आगे बढ़ाने के लिए सदैव सोच विचार रखते हैं। पिछले 16 वर्षों में मेरा व्यक्तिगत अनुभव इस समाज के साथ रहा है और मैंने इस दौरान पाया कि पाल बघेल समाज नैतिकता, ईमानदारी और सच्चाई के आधार पर कार्य करता है।

सिंधिया परिवार ने हमेशा इस समाज को आगे बढ़ाने की कोशिश की, भिण्ड में जिलाध्यक्ष जयश्रीराम बघेल समाज थे, ग्वालियर महिला कांग्रेस अध्यक्ष रमा पाल थीं, भिण्ड में भी महिला कांग्रेस अध्यक्ष संगीता बघेल रहीं। भिण्ड से हमने जयश्रीराम बघेल को टिकट भी दिया था। इस समाज में जितनी क्षमता पुरूषों की है उससे ज्यादा क्षमता महिलाओं में भी है। 

सिंधिया ने कहा कि म.प्र. एक गुलदस्ता है और इस गुलदस्ते में हर समाज का एक फूल होना चाहिए तभी इसकी खुशबू चारों तरफ फैलेगी इसलिए पाल समाज का फूल भी उस गुलदस्ते में होना चाहिए। उन्होंने कहा कि मुझसे समाज के अध्यक्ष रामस्वरूप बघेल और कार्यक्रम संयोजक सुरेश बघेल ने समाज को प्रतिनिधित्व की मांग की है और इनसे ज्यादा मैं चाहता हूं कि इस समाज को प्रतिनिधित्व मिले परंतु इसके लिए समाज ऐसे अच्छे लोगों को चुनकर हमारे पास भेजे जो समाज में भी हीरो हों तभी हम उनको आगे लेकर चल सकेंगे। 

उन्होंने कहा कि बघेल समाज सेे मेरी राजनैतिक नहीं पारिवारिक सम्बन्ध हैं मैं इस समाज से कभी झूठ नहीं बोलूंगा इसे कभी धोखे में नहीं रख सकता। इस दौरान सांसद सिंधिया ने कार्यक्रम संयोजक सुरेश सिंह बघेल की सराहना करते हुए कहा यदि समाज को इस तरह एकत्रित रखा जाए तो यह समाज भी उन्नति और प्रगति के पथ पर बढ़ेगा। कार्यक्रम को म.प्र.चुनाव अभियान समिति की सदस्य रमा पाल, कार्यक्रम संयोजक सुरेश बघेल, पाल समाज अध्यक्ष शिवपुरी एड. रामस्वरूप बघेल, नीरज पाल ने भी सम्बोधित किया। मंच का सफल संचालन मीडिया प्रभारी पत्रकार नेपाल सिंह बघेल ने किया। 
Share on Google Plus

Legal Notice

Legal Notice: This is a Copyright Act protected news / article. Copying it without permission will be processed under the Copyright Act..

0 comments:

Loading...
-----------

analytics