कलेक्टर गुप्ता का छात्रावासों का औचक निरीक्षण, एक अधीक्षक संस्पेड, दो को नोटिस

शिवपुरी। शहर के आधा दर्जन से अधिक आदिम जाति कल्याण विभाग द्वारा संचालित छात्रावासों का कलेक्टर शिल्पा गुप्ता ने शनिवार को औचक निरीक्षण किया जिसमें एक अधीक्षक को निलंबित करने की कार्रवाई के साथ दो छात्रावास अधीक्षकों को बदलने और लापरवाही पर कार्रवाई का नोटिस देने की बात कही है। खास बात यह है कि निरीक्षण में कलेक्टर को छात्रावासों में बिस्तर से बदबू आना,वहां गंदगी जमा रहना और बच्चों के लिए भोजन आदि की पर्याप्त सामग्री न होने की बातें सामने आई। इस पर छात्रावासों का समय समय पर निरीक्षण न करने पर प्रभारी अधिकारी बी के माथुर को भी नोटिस जारी करने के निर्देश एसडीएम शिवपुरी को दिए है। 

शनिवार को कलेक्टर शिल्पा गुप्ता ने शहर के आदिम जाति कल्याण विभाग के अंतर्गत आने वाले आधा दर्जन से अधिक छात्रावासों को औचक निरीक्षण किया। इस निरीक्षण में यह बात सामने निकलकर आई कि छात्रावासों में इस कदर गंदगी जमा थी कि यहां पर आने बच्चों के लिए बीमारी का सबब यह बनते। कलेक्टर शिल्पा गुप्ता ने इसे गंभीरता से लेते हुए जब छात्रावास अधीक्षकों से बातचीत की तो वह कोई संतोषजनक जवाब नहीं दे सके। यही नहीं किसी छात्रावास में खाने की सामग्री का अभाव मिला तो कहीं पर गंदगी के ढेर लगे मिले। कहीं बर्तन साफ नहीं मिले तो कहीं किचिन के हालात ही बदतर मिले। 

जिसके चलते इन छात्रावासों के अधीक्षकों को कार्रवाई की जद में लेने के साथ साथ आदिम जाति कल्याण विभाग के प्रभारी जिला संयोजक बी के माथुर को भी लापरवाही रवैया अख्तियार करने पर उन्हें भी कारण बताओ नोटिस जारी किया गया। 

आदिवासी सीनियर बालक छात्रावास में बिस्तर बदबूदार 
कलेक्टर शिल्पा गुप्ता ने जब आदिवासी सीनियर बालक छात्रावास में हालात बदतर मिले। यहां बिस्तरों में से गंदी स्मेल आ रही थी। यही नहीं न तो साफ सफाई थी और न ही छात्रावास में पौंछा लगाया गया। इन सब अनियमितताओं को देखते हुए कलेक्टर ने छात्रावास अधीक्षक रमेश आदिवासी को निलंबित करने की कार्रवाई की। 

प्री मैट्रिक छात्रावास और अनुसूचित जाति फतेहपुर में भी हालात बदतर
शहर के प्रीमैट्रिक छात्रावास और अनुसूचित जाति फतेहपुर के छात्रावास में भी हालात बदतर मिले। यहां भी न तो साफ सफाई थी और न ही किचिन के लिए सामग्री आदि की कोई व्यवस्था। इसे कलेक्टर ने गंभीरता से लेते हुए यहां की छात्रावास अधीक्षिका अगाथा मिंज पर कार्रवाई करने के निर्देश दिए। 

बालक पोस्ट मैट्रिक छात्रावास में भी गंदगी
बालक पोस्ट मैट्रिक छात्रावास में भी गंदगी देखी गई। यहां न तो साफ सफाई थी और न ही छात्रों के लिए खाने के सही इंतजाम थे इस पर यहां के अधीक्षक को भी कार्रवाई की जद में लिया गया। 

अनुसूचित जाति कन्या छात्रावास में अव्यवस्था पर अधीक्षिका को बदलने के निर्देश
अनुसूचित कन्या छात्रावास में भी निरीक्षण पर पता चला कि यहां भी साफ सफाई नहीं है,गंदगी जमा है। बिस्तर भी गंदे है। इसे गंभीरता से लेते हुए कलेक्टर शिल्पा गुप्ता ने यहां की अधीक्षिका रजनी आर्य को हटाकर उनकी जगह सीनियर कन्या छात्रावास की अधीक्षिका प्रमिला श्रीवास्तव को करने के निर्देश दिए। 

इनका कहना है
हां,मैने छात्रावासों का निरीक्षण किया, जहां अनियमितताओं के साथ गंदगी मिलने पर कार्रवाई की है। जिसमें निलंबन की भी कार्रवाई शामिल है। शिल्पा गुप्ता, कलेक्टर शिवपुरी 

मैडम ने निरीक्षण कर छात्रावास अधीक्षक रमेश आदिवासी को निलंबित करने,छात्रावास अधीक्षिका अगाथा मिंज पर कार्रवाई करने,अधीक्षिका रजनी आर्य को हटाकर उनकी जगह सीनियर कन्या छात्रावास की अधीक्षिका प्रमिला श्रीवास्तव को करने के निर्देश दिए है। मुझे भी नोटिस मिला है। 
बी पी माथुर, प्रभारी जिला संयोजक आदिम जाति कल्याण विभाग 
Share on Google Plus

Legal Notice

Legal Notice: This is a Copyright Act protected news / article. Copying it without permission will be processed under the Copyright Act..

0 comments:

Loading...
-----------

analytics