BIG NEWS: शहर के बीच से गुजरेगी फोरलेन, टूट सकते है दुकान और मकान

शिवपुरी। अब शिवपुरी शहर के मध्य से फोरलेन गुजरने वाली है। इसके लिए लोक निर्माण विभाग ने तैयारी कर ली है। बताया जा रहा है कि मेडिकल कॉलेज से गुना वाईपास तक फोरलेन सड़क का निर्माण और शहर के बहार तक आई फोरलेन से शहर में गुना बाईपास और मेडिकल कॉलेज तक टू-लेन का निर्माण होगा। दोनो तरह की सड़कों के निर्माण में 38 करोड़ रू खर्च होने का अनुमान है। 

शहर के मध्य से गुजरी एबी रोड जो वर्तमान में एबीरोड है जो कि टू-लेन है। इसको शासन फोरलेन में बदल रहा है। इस कारण गुना-बाईपास से ग्वालियर बाईपास तक दोनों और तोडफोड होने का अनुमान लगाया जा रहा है। इस कारण यह प्रोजेक्ट खटाई में दिख रहा है। तोड़फोड़ होगी तो विरोध आवश्य होगा। क्यो कि शहर की कई सडको को टेंडर नपा ने पिछले वर्ष ही करा लिए थे लेकिन काम शुरू नही हो सका है। इस काम को लेने वाले ठेकदार का कहना है कि जब तक अतिक्रमण नही हटेगा। काम शुरू नही होगा। 

जानकारी के मुताबिक फ ोरलेन और टू-लेन सडक़ बनाने के लिए 38 करोड रुपए का स्टीमेट बनाया है। डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट (डीपीआर) बनाने के बाद टेंडर प्रक्रिया अपनाई है। अधिकारियों का कहना है कि एजेंसी का निर्धारण के बाद वर्क ऑर्डर जारी कर सडक का निर्माण कराएंगे। 

फ ोर-लेन सडक़ बन जाने से शहर में ट्रैफिक जाम जैसी समस्या से लोगों को ज्यादा नहीं जूझना पड़ेगा। बरसात का दौर खत्म होते ही सडक का निर्माण शुरू हो जाएगा। वहीं आगामी विधानसभा चुनाव को देखते हुए इस रोड का काम दो से ढाई महीने के अंदर शुरू कराने की कवायद चल रही है। यदि सब कुछ ठीक-ठाक रहा और अतिक्रमाण के साथ-साथ जितनी जगह फोरलेन को आवयश्क है उतनी जगह निर्माण मुक्त हो गई तो  इसी साल फ ोरलेन सडक़ की सौगात शहर की जनता को मिल सकती है। 

यह होगा फोरलेन का निर्माण इस जगह हो सकती है तोडफोड
मेडिकल कॉलेज से ग्वालियर बायपास, कमलागंज, माधव चौक, झांसी तिराहा से गुना  बायपास तक 5. 50 किमी रोड का निर्माण होगा। इस ग्वालियर बाईपास से बाबूक्वार्टर कमजागंज तक अतिक्रमण हटाय जाऐगा। इसके बाद जहां से बाबूक्वार्टर रोड कटी है वहां से झांसी तिराहे तक पक्के निर्माणो तक की तोडफोड हो सकती है। सबसे ज्यादा असर कमजागंज क्षेत्र  में होगा क्यो कि वहां एक तरफ तो नपा की दुकान है और दूसरी और प्राईवेट मकान यहां सबसे ज्यादा सडक सकरी है। 

झांसी तिराहे से गुना वाईपास तक अतिक्रमण हटाया जा सकता है। अधिकाारियों का कहना है कि फोरलेन निर्माण में आने वाले सभी पक्के मकान और दुकानो को चिहिन्नत किया जाऐगा और और आगे की कार्रवाई की जाऐगी। 

यहां बनेगी टू लेन 
शहर के अंदर फोरलेन सडक बनने के बाद राष्ट्रीय राजमार्ग पर पहुंचने के लिए टू-लेन रोड बनाई जाएगी। ग्वालियर की ओर फोर-लेन से मेडिकल कॉलेज तक टू-लेन रोड बनेगी। वही गुना वाईपास से  सीआरपीएफ कैंप तक टू-लेन रोड बनेगी। यानी कुल 8 किमी रोड टू-लेन बनाई जाएगी। दोनों रोड तरह की रोड के लिए 38 करोड रुपए का बजट रखा है। 
Share on Google Plus

Legal Notice

Legal Notice: This is a Copyright Act protected news / article. Copying it without permission will be processed under the Copyright Act..

0 comments:

Loading...
-----------

analytics