2 मौत और जब पानी के दर्द से तड़पने लगी शिवपुरी तब सोकर उठा प्रशासन

शिवपुरी। जिले मेें लगातार हो रही बारिश से जिले के नदी नाले उफान मार रहे है। इन उफनते नाले में 2 युवको की मौत की पोहरी विधानसभा में हो गई है। एक युवक की लाश मिल गई है और दूसरे युवक की डेड बॉडी की तलाश जारी है। लगातार बारिश से शहर की पॉश कॉलोनिया तैरने लगी। रोडे जलमग्र हो गई, जब जाकर प्रशासन आज सोकर उठा और अपनी ऑफिसो से अधिकारी निकले वकायदा इस अधिकारियो के इस दौरे का प्रेस नोट भी जारी कराया गया है। मानसून कोई अचानक नही आया है,मानसून का समय निश्चित था, लेकिन निश्चित समय पर तैयारी नही की गई। 

सोमवार को हुई टीएल की बैठक में शिवपुरी कलेक्टर शिल्पा गुप्ता ने आदेश दिए कि डेजंर जॉन जगहो को चिहिन्नत कर चेतावनी बोर्ड लगाए जाए। इस आदेश के आने से पहले ही शिवपुरी जिले में 2 युवक पानी में बह चुके थे। अब आज कलेक्टर ने बाढ़ आपदा नियंत्रण हेतु 07 डेंजर्स जोन क्षेत्रों में दल गठित कर ड्यूटी लगाई गई है। कुल मिलाकर जब जिले में 2 मौत हो चुकी है शहर जलमग्र हो गया है जब कलेक्टर शिवपुरी ने अमले को निर्देश दिए है और अधिकारियो को जमीनी भ्रमण पर भेजा। 

पढिए सरकारी प्रेस नोट 
कलेक्टर श्रीमती शिल्पा गुप्ता ने जिले में हाल ही में हुई वर्षा की स्थिति को ध्यान में रखते हुए बाढ़ आपदा एवं जलभराव संबंधी समस्याओं के त्वरित निदान किए जाने हेतु नगर पालिका शिवपुरी में कार्यरत अधिकारी एवं कर्मचारियों को बाढ़ आपदा नियंत्रण हेतु 07 डेंजर्स जोन क्षेत्रों में दल गठित कर ड्यूटी लगाई गई है। 

दल में गठित अधिकारी एवं कर्मचारियों को निर्देश दिए गए है कि वे अपने-अपने क्षेत्रों में आवश्यक रूप से तत्काल उपस्थित होकर बाढ़, आपदा एवं जलभराव की स्थिति में जल निकासी की त्वरित कार्यवाही करें। साथ ही अधीक्षक भू-अभिलेख कार्यालय कलेक्ट्रेट शिवपुरी में गठित किए गए नियंत्रण केन्द्र 07492-233881 पर और नगर पालिका कार्यालय शिवपुरी में स्थापित कंट्रोल रूम के फोन नम्बर 07492-408547 पर और वरिष्ठ अधिकारियों को तत्काल सूचित करेंगे। 

उल्लेखनीय है कि नगर शिवपुरी में बाढ़ की स्थिति होने पर 7 डेंजर जोन बनाए गए है। प्रत्येक के लिए एक पर्यवेक्षक अधिकारी नियुक्त किया गया है। बाढ़ की स्थिति निर्मित होने पर होमगार्ड के 10 जवान होमगार्ड कार्यालय में उपलब्ध संसाधनों के साथ तैनात रहेंगे। आवश्यकता पडऩे पर त्वरित राहत एवं बचाव कार्य करेंगे। 

पानी भराव क्षेत्र वाले स्थानों में वार्ड क्रमांक 03 एवं 37 के झिरिया वाला पुल कुशवाह जी के पीछे बैंक कॉलोनी बाबू क्वार्टर रोड, वार्ड क्रमांक 05 एवं 06 में शंकर कॉलोनी, नाई की बगिया, महावीर नगर, दुर्गामठ, वार्ड क्रमांक 07 एवं 08 में अनुसूचित जाति बस्ती, श्रीराम कॉलोनी, गौतम विहार, नबाव साहब रोड़, हाथीखाना, वार्ड क्रमांक 12 एवं 13 में गायत्री कॉलोनी बस स्टेड के पीछे, बीज गोदाम तालाब, वार्ड क्रमांक 17, 21 एवं 22 में लुधावली, मदकपुरा, कसाई मोहल्ला, तलैया मोहल्ला, बजरिया, तांगेवाली गली, वार्ड क्रमांक 19 एवं 26 में लुहारपुरा, आदर्शनगर, रामपुर दरवाजा, वार्ड क्रमांक 32, 34 एवं 35 में रामजीवन स्कूल संजय कॉलोनी शामिल है। 

आज नगर पालिका अध्यक्ष श्री मुन्नालाल कुशवाह, डिप्टी कलेक्टर श्री आर.ए.प्रजापति, डिप्टी कलेक्टर श्री गड़वाल, मुख्य नगर पालिका अधिकारी श्री जे.पी.भार्गव और सहायक यंत्री श्री आर.डी.शर्मा एवं नगर पालिका अमले द्वारा नगर के जल भराव क्षेत्रों का जाकर जल निकासी की कार्यवाही की गई।