शिक्षा का फिटनिस चैलेंज: दम है तो आगे आए शहर के स्कूल और ले इस चैलेंज में भाग

शिवपुरी। देश में वर्कआउट का दौर चल रहा है। देश के नेता, खिलाडी और अधिकरी अपने वर्कआउट के फोटो सोशल पर शेयर कर रह है। कल अंतराष्ट्रीय योग दिवस था। हर आमो खास ने योग किया है। यह भी सत्य अपने शरीर को फीट रखने के लिए योग मूल मंत्र है। अपने जीवन में ज्ञान, संस्कार और लक्ष्य प्राप्त करने के लिए शिक्षा भी योग की तरह उपयोगी है। अगर फीट रहना है तो योग करो और ज्ञान शिक्षा और अपने लक्ष्य तक पहुंचना है तो शिक्षित हो। शिवपुरी समाचार डॉट कॉम शहर की शिक्षा के स्तर को फीट करने के लिए ऐजुकेशन चैलेंज कर रहा है।  

अभी नवीन शिक्षा सत्र शुरू होना वाला है। और स्वाभिक है कि पिछले शिक्षा सत्र का रिजल्ट भी घोषित हो चुका है। शिक्षा सस्ंथानो में नवीन एडमिशन का भी दौर शुरू हो चुका है। शिक्षा संस्थानो ने भी अपना प्रचार-प्रसार शुरू कर दिया है। शहर के सभी शिक्षा संस्थान अपने आप को सबसे उच्च गुणवत्ता,सर्व सुविधा युक्त बता रहे है। 

पेरेटंस भी इन संस्थानो के प्रचार-प्रसार को देख कर भ्रमित हो रहे है कि कौनसा शिक्षा संस्थान बेहत्तर है। एक पुरानी कहावत है कि अंत भला तो सब भला....इन शिक्षा संस्थानो का पिछले वर्ष का रिजल्ट देखना सबसे बेहत्तर होगा अपने बच्चे के लिए संस्थान का चुनाव करने के लिए....

शहर के सभी शिक्षा संस्थानो का पिछले सत्र का रिजल्ट आ गया है। नवीन सत्र के एडमिशनो के लिए इन सभी शिक्षा संस्थानो ने अपने होर्डिंग, बैनर को सजा दिया है। इनके टॉप रिजल्ट वाले बच्चो के फोटो भी इन होर्डिंग और बैनरो पर छप चुके है। शिक्षा संस्थानो के अनुसार इनका रिजल्ट  शत प्रतिशत आया है। 

शिवपुरी समाचार डॉट कॉम ने पडताल की तो शहर में केवल 8 प्राईवेट स्कूल ही सीबीएससी  और एक स्कूल आईसीएससी के द्वारा मान्यता प्राप्त है जिन्है हम प्रकाशित कर रहे है। इन स्कूलो के आलावा शहर के किसी भी स्कूल के पास सीबीएससी  और आईसीएससी की मान्यता नही है। 

हैप्पी डेज स्कूल
गणेशा ब्लेस्ड स्कूल
गीता पब्लिक स्कूल
किड्स गार्डन स्कूल
शिवपुरी पब्लिक स्कूल
सेंट वेनिडिक्स स्कूल
ईस्टर्न हाईट स्कूल
और स्वामी विवेकानंद स्कूल सतनवाडा कांकर। 

उक्त सभी स्कूल सीबीएससी द्वारा बाहरवी तक मान्यता प्राप्त है और आईसीएससी की बाहरवीं तक मान्यता प्राप्त शहर में एक मात्र सेंट चाल्र्स स्कूल है। उक्त प्राईवेट स्कूलों के नाम सीबीएससी की अधिकृत बेबसाईट पर अंकित हैए इसके अतिरिक्त शहर के किसी भी प्राईवेट स्कूल के नाम इस बेबसाईट पर नही है।

यह है इन संस्थानो को चैलेंज
इन शिक्षा संस्थानो के जो बच्चो ने बेहत्तर अंक पास करे है उनके फोटो मिडिया में प्रकाशन के भेजे और अपनी विज्ञापन समाग्री पर प्रकाशित किए गए है,लेकिन किसी भी स्कूल ने यह नही बताया कि हमारे 10वीं और  12वीं क्लास में टोटल इतने बच्चे थे और उनमें से इतने की फस्ट डिवीजन आई है और इतने की सेकंड और इतने की थर्ड और इतने फैल हुए है। यह चैलेंज उक्त सभी स्कूलो को दिया जाता है,इस चैलेंज को स्वीकर करते हुुए अपने संस्थान का पूरी रिजल्ट सीट प्रकाशन के लिए भेजे। 
                                                        
हम वचनवद्व है कि शहर के सभी सीबीएससी और आईसीएससी के शिक्षा संस्थानो की रिजल्ट सीट छापने का प्रयास पूरी ईमानदारी से करेंगें। अब देखना यह होगा की कौन सा शिक्षा संस्थान सर्वप्रथम इन क्लासो की रिजल्ट सीट शिवपुरी समाचार डॉट कॉम को प्रकाशन के लिए उपलब्ध कराऐगा। जो नही देगा समझ जाना की उस शिक्षा संस्थान का रिजल्ट प्रकाशित योग्य नही है........

इस कारण दिया यह चैलेंज
शहर के शिक्षा संस्थानो द्वारा केवल उन बच्चो के फोटो चमकाए है जिन्होने अपना उत्कृष्ट प्रर्दशन किया है। लेकिन सूत्र बता रहे है शहर में केवल 2 शिक्षा संस्थानो का रिजल्ट शत-प्रतिशत है बाकी कई शिक्षा संस्थान ऐसे ही जिनका फस्ट डिवीजन का रिजल्ट दस से बीस प्रतिशत का रहा है और वे शिक्षा संस्थान अपने आप को सबसे बेहत्तर बता रहे है। 

शिवपुरी समाचार डॉट कॉम बिना लाग लपेट की खबर और सत्यता को प्रकाशित करने में विश्वास करता है। शिवपुरी का पाठक भी इस चैलेंज में भाग ले सकता है। जब भी वह अपने बच्चे का एडमिशन कराने जाए तो वह उस शिक्षा संस्थान से 10वीं और 12वीं की पूरी रिजल्ट सीट की मांग करे। इस चैलेंज में नए विचारो का स्वागत है,पाठक अपनी राय कमेंट बॉक्स में अवश्य दे..
Share on Google Plus

Legal Notice

Legal Notice: This is a Copyright Act protected news / article. Copying it without permission will be processed under the Copyright Act..

1 comments:

Yuvraj Gupta said...

you are doing a great work . education is the foundation of our life . it should be best whatever we can

Loading...
-----------

analytics