लोकसेवा केन्द्र हुआ अब और हाईटेक: व्हाट्सएप पर भी मिलेंगे प्रमाण पत्र

शिवपुरी। कलेक्टर श्रीमती शिल्पा गुप्ता ने सभी कार्यालय प्रमुखों का निर्देश दिए कि वे ये सुनिश्चित करें कि उनके अधिनस्थ कर्मचारी निर्धारित दिन को सही समय पर लोक सेवा केन्द्रों पर उपस्थित होकर आवेदनों पर निराकरण की कार्यवाही सुनिश्चित करें। उक्त आशय के निर्देश आज समाधान एक दिवस तत्काल व्यवस्था को प्रभारी रूप से क्रियान्वयन किए जाने जिलाधीश कार्यालय के सभाकक्ष में प्राधिकृत अधिकारियों को एक दिवसीय प्रशिक्षण व्यक्त किए।

प्रशिक्षण में जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी राजेश जैन सहित जिलाधिकारी उपस्थित थे। श्रीमती गुप्ता ने अधिकारियों को संबोधित करते हुए कहा कि मध्यप्रदेश लोक सेवा गारंटी अधिनियम के तहत संबंधित विभागों की जो सेवाएं अधिसूचित की गई है। उन सेवाओं को संबंधित कार्यालय के सूचना पटल पर प्रदर्शित की जाए। जिससे जनसामान्य को संबंधित विभाग की सेवाओं की जानकारी हासिल हो सके। 

उन्होंने निर्देश दिए कि सभी लोक सेवा केन्द्रों में निर्धारित दिन को संबंधित विभागों के अधिकारी समय पर उपस्थित हो, इसके लिए वायोमेट्रिक मशीन लगाई जाए। श्रीमती गुप्ता ने समाधान एक दिन कार्यक्रम के तहत जिले की नरवर जनपद पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी द्वारा 423 आवेदन पत्रों में से 420 आवेदनों के निराकरण किए जाने पर उनके कार्य की सराहना की। उन्होंने कहा कि मुख्य कार्यपालन अधिकारी के बेहतर कार्य को प्रदेश के मुख्यमंत्री द्वारा भी सराहा जा चुका है। 

लोक सेवा गारंटी केन्द्र के जिला प्रबंधक रवि शर्मा ने बताया कि समाधान एक दिन के तहत 14 विभागों की 45 सेवाएं चिंहित की गई है। आवेदक को इन सेवाओं का लाभ लेने हेतु प्रक्रिया का सरलीकरण किया गया है। आवेदक जिले में स्थित 9 लोक सेवा केन्द्रों में पहुंचकर आवेदन देने पर 10 से 15 मिनिट पर संबंधित को सेवाए उपलब्ध कराई जाएगी। आवेदकों को मूल निवास, आय प्रमाणपत्र आदि पत्र व्हाट्सअप पर भी भेजे जाएगें। 

लोक सेवा केन्द्रों पर विभागों के लिए दिन निर्धारित
समाधान एक दिन कार्यक्रम के तहत लोक सेवा केन्द्रों पर जनसामान्य को सेवाएं उपलब्ध कराए जाने हेतु विभागों के दिन निर्धारित किए गए है। जिसमें सोमवार को संबंधित जनपद पंचायत के महिला एवं बाल विकास विभाग के एकीकृत बाल विकास परियोजनाओं के परियोजना अधिकारी उपस्थित रहेंगे। मंगलवार को मुख्य नगर पालिका अधिकारी, बुधवार को जनपद पंचायतों के मुख्य कार्यपालन अधिकारी, गुरूवार को संबंधित तहसीलदार, शुक्रवार को शिक्षा विभाग के बीईओ एवं बीआरसी, शनिवार को वन विभाग के अधिकारी उपस्थित होकर प्राप्त आवेदनों के निराकरण की कार्यवाही करेंगे। 
Share on Google Plus

Legal Notice

Legal Notice: This is a Copyright Act protected news / article. Copying it without permission will be processed under the Copyright Act..

0 comments:

Loading...
-----------

analytics