पूरनखेड़ी टोल-टैक्स पर अवैध बसूली: तोल कांटे में गडबड कर बसूल रहे है 10 गुना ज्यादा

मुकेश रघुवंशी/शिवपुरी। अभी हाल ही में जिले के लुकवासा चौकी क्षेत्र में प्रारंभ हुए टोल प्लाजा पर विबाद थमने का नाम ही नहीं ले रहा। टोल-प्लाजा पर स्थानीय लोग टोल-टेक्स फ्री करने की मांग कर रहे है। परंतु टोल-प्लाजा पर स्थिति कर्मचारी अपनी मनमानी पर उतारू है। हद तो तब हो गई जब टोल प्लाजा पर एक ट्रक को पिछले 12 घण्टे से महज इसलिए खड़ा कर रखा था कि ट्रक में माल ओवर लोड़ है। परंतु ट्रक चालक ट्रक में माल ऑवर लोड़ भरकर ही नहीं लाया। इस बात को लेकर टोलकर्मीयों से ट्रक चालक का विबाद हो गया। 

जानकारी के अनुसार विजेन्द्र प्रताप सिंह का ट्रक क्रमांक यूपी 76 के 8105 इंदौर से रामपुर के लिए प्याज भरकर लाया था। उक्त ट्रक इंदौर से कोलारस तक कई टोल ट्रेक्सों से होकर गुजरा जिसमें सभी टोल ट्रेक्सों पर उक्त गाड़ी का कांटा करवाया। इस कांटे में उक्त ट्रक का बजन 38 टन आ रहा था। परंतु उक्त ट्रक जैसे ही पूरनखेड़ी टोल पर पहुंचा तो वहां कांटा कराया गया। 

इस टोल पर कांटे के दौरान कर्मचारीयों ने उक्त ट्रक का बजन 40 टन बताते हुए ऑवर लोड़ बता दिया। जैसे ही ट्रक चालक ने देखा तो वह भी भौचक्का रह गया कि ट्रक में 2 टन बजन कैसे बढ़ गया। इस बात को लेकर ट्रक चालक ने और सभी टोल-टेक्सों की पर्चियां दिखाकर उक्त लोगों को समझाने का प्रयास किया कि इसमें 38 टन बजन ही लेकर आया है। इस बात पर टोल-कर्मी गुण्डा गिर्दी पर उतर आए और टोलकर्मीयों ने उक्त ट्रक के कागज छिना लिए। जिसपर ट्रक चालक 12 घण्टे तक टोल पर ही खड़ा रहा। 

सुबह उक्त ट्रक चालक इस मामले को लेकर कोलारस थाने पहुंचा। जहां पुलिस उक्त टोल पर पहुंची और इस ट्रक का पुन:कांटा कराया। ट्रक का कांटा कराते ही इस कांटे में फिर बजन 38 टन हो गया। जब इस संबंध में पुलिस ने टोलकर्मियों से पूछताछ की तो वह कुछ भी कहने से परहेज करने लगे। इस मामले की शिकायत ट्रक चालक ने थाना कोलारस में की जहां पुलिस मामले की जांच में जुट गई है। 

इनका कहना है-
हां मामला मेरे प्रकाश में आया है। यह मामला मेरी भी समझ से परे है कि रात भर कच्चे माल को भरकर खड़े ट्रक को टोल कर्मीयों ने कैसे रखा था। जब पुलिस पहुंची तो फिर वजन सही कैसे हो गया। में मामले की जांच करा रहा हूं। जो भी दोषी होगा कार्यवाही की जाएंगी। 
अवनीत शर्मा, टीआई कोलारस

मुझे अभी इस मामले की कोई जानकारी नहीं है। आपने बताया है तो में इस मामले को दिखबा लेता हूं। इस तरह से अवैध बसूली नहीं की जा सकती। 
सुनील कुमार पाण्डे,पुलिस अधीक्षक शिवपुरी। 
Share on Google Plus

Legal Notice

Legal Notice: This is a Copyright Act protected news / article. Copying it without permission will be processed under the Copyright Act..

0 comments:

Loading...
-----------

analytics