किसानों की शिकायत पर चना खरीदी केन्द्र के विक्रेता को जेल भेजा

शिवपुरी। अनुविभागीय अधिकारी (राजस्व) कोलारस प्रदीप सिंह तोमर ने आज बदरवास में विपणन सहकारी संस्था पीएच गोदाम में चना खरीदी केन्द्र का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान गंभीर अनिमितताए पाए जाने पर केन्द्र प्रभारी विशाल सोनी के पिता हरिचरण सोनी विक्रता के विरूद्ध धाना 151 के तहत जेल भेजने की कार्यवाही की गई है। जबकि उपपंजीयक द्वारा संस्था के प्रशासक के रूप में सहकारी निरीक्षक अनिल श्रीवास्तव को हटा कर इनके स्थान पर सहकारिता निरीक्षक डी.पी.राठौर को मार्केटिंग सोसायटी का प्रशासक बनाया गया है। 

एसडीएम प्रदीप सिंह तोमर द्वारा आज बदरवास विपणन सहकारी संस्था पीएच गोदाम में चना खरीदी केन्द्र का आकस्मिक निरीक्षण करने पर किसानों ने शिकायत की कि 4-5 दिनों से किसान चने की ट्रोली लेकर आए है। लेकिन उनका चना नहीं तौला जा रहा है। चना तौलने हेतु प्रति क्विंटल 10 से 20 रूपए की मांग भी की जा रही है। जबकि जो किसान बाद में आया है और जिसने तौल हेतु राशि दी है।

उन किसानों का चना गोदाम के पीछे तौल काटा लगाकर तुलवाया जा रहा है। तहसीलदार द्वारा प्रत्येक ट्रोली को टोकन दिए गए थे। लेकिन एक टोकन पर सोसायटी द्वारा तीन-तीन टोकन पृथक से जारी कर दिए गए। सहकारिता निरीक्षक की उपस्थिति में बदरवास में खरीदी केन्द्र में अनियमितताए पाए जाने पर संस्था के प्रभारी श्रीवास्तव के विरूद्ध भी कार्यवाही हेतु वरिष्ठ कार्यालय को प्रस्ताव भेजा गया है।