रेडिऐंट आईटीआई में हुआ सूचना संग्रहण एवं विश्लेषण प्रोग्राम तकनीकि का प्रयोग करें छात्र: डॉ. खुशी खान

शिवपुरी। रेडिऐंट ग्रुप द्वारा छात्रों के सर्वागीण विकास के लिए निरंतर गतिविधियों का आयोजन किया जाता है। आज आईटीआई के छात्रा-छात्राओं ने इन्फोरमेशन सर्च एवं एनालिसिस स्किल्स के अंतर्गत महिला सशक्तिकरण, बेरोजगारी दूर करने में कौशल विकास योजना की भूमिका, जीएसटी, जल संरक्षण, शिवपुरी को स्मार्ट शहर बनाने की कार्ययोजना, झील-तालाब सरंक्षण एटीएम की कार्यप्रणाली, डिजीटल इंडिया मिशन, पशु संरक्षण, आपदा प्रबंधन, दुर्घटना कारण व बचाव जैसे अनेक ज्वलंत एवं समाजोपयोगी विषयों पर शोध परक तरीके से सूचनाओं का संग्रहण कर तथ्यपरक विश्लेषण प्रस्तुत किया। आयोजन में रमाकांत त्रिपाठी, भूपेन्द्र भटनागर एवं आईटीआई में विधायक प्रतिनिधि तरुण अग्रवाल ने निर्णायक की भूमिका अदा की वहीं छात्रों को प्रस्तुतिकरण के टिप्स भी दिए।

रेडिऐंट के संचालक शाहिद खान ने अतिथियों का स्वागत किया तथा आयोजन की भूमिका प्रस्तुत की। वहीं अतिथि वक्ता मोटीवेटर रमाकांत त्रिपाठी ने छात्रों को विषय से संबधी उपयुक्त जानकारी को संग्रहीत करने एवं प्रस्तुतिकरण को सरल तरीके से करने की बात कही। शिक्षक एवं समाजसेवी भूपेन्द्र भटनागर ने आत्मविश्वास बढ़ाने के लिए रेडिऐंट द्वारा आयोजित इस तरह के कार्यक्रम को उपयोगी बताया। विधायक प्रतिनिधि तरुण अग्रवाल ने छात्रों को मंच फोविया से बचने की सलाह दी।

अखलाक खान ने कहा कि सही संदर्भो का इस्तेमाल कर अपनी रिपोर्ट तैयार करना चाहिए तथा तथ्यों के आधार पर वैज्ञानिक पद्वति से विश्लेषण करें। रेडिऐंट की प्राचार्य डॉ. खुशी खान ने कहा कि प्रस्तुतिकरण के दौरान छात्रों को जरूरी मुद्दों पर ही ध्यान केंद्रित करना चाहिए। प्रस्तुतिकरण में आईसीटी का प्रयोेग उपयोगी साबित होता है अपने वेशभूषा हाव-भाव ठीक रखें सभी श्रोताओं से जीवंत संपर्क बनाए रखे। कार्यक्रम का संचालन पूनम गुप्ता ने आभार अखलाक खान ने व्यक्त किया व संचालक शाहिद खान ने अतिथियों को प्रतीक चिन्ह दिए।

छात्रों को मिले पुरस्कार 
प्रथम पुरस्कार स्वाति सोनी विषय- महिला सशक्तिकरण द्वितीय पुरस्कार सहदेव यादव विषय- महिला सशक्तिकरण तृतीय पुरस्कार राहुल सोनी विषय- जानवरों के अधिकार एवं विशेष पुरस्कार सुमायला खान, प्रशांत जैन, सोनू पाल, नेहा रमन, अनु अग्रवाल, ज्योति झा को दिए गए।  
Share on Google Plus

Legal Notice

Legal Notice: This is a Copyright Act protected news / article. Copying it without permission will be processed under the Copyright Act..

0 comments:

Loading...
-----------

analytics