बरकेश्वर बॉध निर्माण के लिए किसान एक जुट, होगा आंदोलन

शिवपुरी। पोहरी विधानसभा के अंतग्र्रत आने वाले सेंवड़ा ग्राम सहित 7 पंचायतों के किसान अपनी फसलो के पानी के लिए मोहताज है। बताया जा रहा है कि इन पंचायतो के किसान पिछले कई वर्षो से ग्राम सेंवडा के तालाब पर बरकेश्वर बांध के निर्माण की मांग कर रहे है। सेवडा गांव शिवपुरी जिले के कांग्रेसी नेता और पूर्व विधायक हरिबल्लभ शुक्ला की जन्मस्थली है। पिछले कई वर्षों से किसान यहां सेवड़ा के छोटे से तालाव के पानी से अपनी भूमि को सिंचित करते थे तालब में कम भराव होने तथा अल्प वर्षा के कारण तलाब में पानी नही भरा है, एंव उसकी भारव क्षमता भी कम है,इस कारण जब किसानो को पानी की आवश्यता होती है,तब तालाब में पानी नही रहता है,इस तालाब को भरने वाली एक छोटा सा नाला है जिस पर एक बडा बांध बनाने की मांग की जा रही है।  

इसी मांग को लेकर 15 ग्रामों के किसानों ने नयां गॉव में महा पंचायत बुलाई जिसमें सैंकड़ों किसानों ने सहभागिता कर बरकेश्वर मंदिर के समीप बॉध निर्माण कराने का निर्णय लिया। अपने क्षेत्र के विकास के लिये बरकेश्वर बॉध निर्माण किसान मोर्चा का गठन कर अब किसान आंदोलित हो गये हैं। 

आंदोलन के क्रम अब सभी किसान जिला मुख्यालय पर 9 अप्रैल को गांधी पार्क में दोपहर 1 बजे एकत्रित होंगे जहां से सभी किसान भाई हंस बिल्डिंग होते हुये एबी रोड़, माधव चौक, कोर्ट रोड़ होते हुये कलेक्ट्रेट पहुॅचेंगे जहां जिलाधीश शिवपुरी सहित मुख्यमंत्री को संबोधित एक ज्ञापन बरकेश्वर बॉध निर्माण किसान मोर्चा द्वारा सौंपा जायेगा। 

किसानों का कहना है कि बॉध निर्माण स्वीकृति से लेकर बनने तक उनका आंदोलन जारी रहेगा। बरकेश्वर बॉध निर्माण किसान मोर्चा में सेंवड़ा, टैहटा, हिम्मतगढ़, धौलागढ़, इन्दरगढ़, सुभाषपुरा, नया गॉव, मजरा नाड़, खाडा, लखनपुर, कलोथरा, भैंसोरा, करसेना, भानगढ़, गुरावल आदि ग्रामों के किसान सम्मिलित हैं। बरकेश्वर बॉध निर्माण किसान मोर्चा ने रैली ज्ञापन में अधिक से अधिक किसान भाईयों से सम्मिलित होने की अपील की है।