मध्यप्रदेश में न्यूनतम समर्थन मूल्य पर खरीदी को लेकर सिंधिया ने शिवराज सिंह को लिखी चिट्ठी

ग्वालियर। गुना से कांग्रेस सांसद एवं पूर्व केंद्रीय ज्योतिरादित्य सिंधिया ने मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान को लिखे पत्र में कहा कि जैसा कि प्रदेश सरकार ने तय किया था कि न्यूनतम समर्थन मूल्य पर फसलों की खरीदी 26 मार्च से शुरू की जाना थी, लेकिन अभी तक प्रदेश की मण्डियों ने खरीदी की प्रक्रिया शुरू नहीं की गई है। समर्थन मूल्य पर खरीदी ना होने से हमारे किसान भाई परेशान हो रहे हैं। मण्डी प्रशासन द्वारा उन्हें संतोषजनक उत्तर भी नहीं दिया जा रहा है। 

मुझे ग्वालियर-चम्बल अंचल सहित मध्य प्रदेश के कई जिलों के किसानों, जनप्रतिनिधियों ने अवगत कराया है कि मण्डियों ने न्यूनतम समर्थन मूल्य पर खरीदी शुरू ना होने से किसान अपनी फसल कम कीमतों में बाजार में बेचने में मजबूर हो रहे हैं। इससे ना सिर्फ उनको घाटा हो रहा है, बल्कि उन्हें फसल की लागत भी नहीं मिल पा रही। मण्डियों ने भी इस समस्या को इंगित किया है।

श्री सिंधिया ने अपने पत्र में आगे उल्लेख किया है कि आप जानते है इस समय विवाह आदि का सीजन शुरू हुआ है। अक्षय तृतीया के बाद किसान परिवारों में मांगलिक कार्यों के आयोजन और भी बढ़ते हैं और उन्हें इस समय धन की आवश्यकता होती है। ऐसी स्थिति में समय पर सरकारी खरीद की प्रक्रिया ना शुरू होने से किसान, बाजार या दूसरे श्रोतों से उंची ब्याज दर पर कर्ज लेना पड़ रहा है। 



कांग्रेस पार्टी के हमारे साथियों ने कई स्थानों पर जिला और मण्डी प्रशासन से मिलकर इस ओर ध्यान आकर्षित किया हैए लेकिन अभी तक खरीद की प्रक्रिया शुरू की गई है।  मेरा आपसे अनुरोध है कि शीघ्र ही सभी मण्डियों में सरकारी खरीद की प्रक्रिया शुरू कर प्रदेश के किसान भाइयों को न्यून्तम समर्थन मूल्य की सुविधा सुनिश्चित कराऐं।