THANKU कलेक्टर: करोड़ो की लागत से बना टयूरिस्ट सेंटर होगा विकसित, लगेगा हाट बाजार

शिवपुरी। शिवपुरी शहर शीवर प्रोजेक्ट के चलते अपनी दुर्दशा पर खूंनी आसू रो रहा है। इस प्रोजेक्ट ने शहर को नर्क में तब्दील कर दिया है। इतना ही नहीं बर्षो से चले आ रहे सिद्धेश्वर मेला भी इस योजना की भेंट चढ़ गया है। इससे साथ ही शहर में पिकनिक स्पोट माने जाने बाले भदैयाकुण्ड, वाणगंगा और सिंधिया राजवंश की छत्री भी इस योजना से धूमिल हो गई है। इसके चलते करोड़ो रूपए खर्च कर बनाए गए tरिस्ट वेलकम सेंटर भी धूल खा रहा है। 

परंतु आज शिवपुरी कलेक्टर को इस सेंटर की सुध आ गई अब कलेक्टर इस सेंटर को फिर से विकसित करने का प्रोगाम बना रहे है। और इस प्रोगाम में सहायता ली जाएगी स्वसहायता समूह की।  ग्रामीण क्षेत्र की महिलाओं के स्वसहायता समूहों द्वारा निर्मित उत्पादकों को एक ही स्थान पर विक्रय किए जाने हेतु जिला मुख्यालय पर स्थित बेलकम सेंटर को हाट बाजार एवं मनोरंजन केन्द्र के रूप में विकसित किया जाएगा।

आज कलेक्टर तरूण राठी ने इस संबंध में अधिकारियों के साथ बेलकम सेंटर का भ्रमण कर स्वसहायता समूहों द्वारा निर्मित सामग्री के लिए बाजार उपलब्ध कराए जाने हेतु चर्चा की। इस दौरान जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी राजेश जैन, राज्य डे ग्रामीण आजीविका मिशन के प्रबंधक डॉ.ए.के.भार्गव, मुख्य नगर पालिका अधिकारी डॉ.जी.पी.भार्गव सहित अधिकारीगण साथ थे। 




कलेक्टर श्री राठी ने बेलकम सेंटर का अवलोकन कर इस केन्द्रों को आकर्षक एवं पर्यटन केन्द्र के रूप में विकसित किए जाने हेतु अधिकारियों से चर्चा कर कहा कि केन्द्र में बच्चों एवं महिलाओं के लिए पृथक-पृथक जॉन विकसित कर बच्चों के मनोरंजन के साथ भी उपलब्ध कराए। केन्द्र के माध्यम से अजीविका मिशन के महिला स्वसहायता समूहों को उनके द्वारा उत्पादों को मार्केट भी उपलब्ध कराना है। जिससे नगर के नागरिकों को स्वसहायता समूहों के द्वारा निर्मित सामग्री एक स्थान पर ही प्राप्त होगी, वहीं बच्चों को मनोरंजन के भी साधन एवं खानपान की भी सुविधा मिलेगी।