भ्रूण हत्या करने वाली दवाईयो को बेचने वाली मेडिकल स्टोरों पर होगी कार्यवाही

शिवपुरी। पीसीपीएनडीटी की जिला स्तरीय बैठक आज कलेक्टर तरूण राठी की अध्यक्षता में जिलाधीश कार्यालय के सभाकक्ष में सम्पन्न हुई। जिसमें संबंधित विभागों के अधिकारियों सहित समिति के सदस्यगण उपस्थित थे। कलेक्टर तरूण राठी ने कहा कि जनजागरूकता अभियान के माध्यम से बेटी बचाओं, बेटी पढ़ाओ को आगे बढ़ाने का कार्य किया जाए। शिविरों के माध्यम से जनसामान्य को बताया जाए कि कन्या भू्रण हत्या करना जघन अपराध है। उन्होंने कहा कि जिले में स्थित मेडीकल स्टोरों पर गर्भपात कराने की बिना डॉक्टर की सलाह पर किट विक्रय किया जा रहा है। इसे रोकने हेतु मेडीकल स्टोरों की जांच कर कार्यवाही सुनिश्चित की जाए। बैठक में बताया गया कि एक निजी अस्पताल में पूर्व में शील्ड की गई सोनोग्राफी मशीन की समिति के सदस्यों द्वारा जांच की जाए। जांच उपरांत की गई कार्यवाही की नस्ती प्रस्तुत की जाए। सोनोग्राफी सेंटरों का भी अकास्मिक रूप से जांच करें। 

बैठक में बताया गया कि जिले में स्थित सोनोग्राफ ी मशीनों पर ट्रेकर लगाए गए है, जो ऑनलाईन है। भ्रूण का परीक्षण करने पर तत्काल पता लग जाता है कि भ्रूण का लिंग परीक्षण किया गया है। बैठक में निर्णय लिया गया कि जिला चिकित्सालय में स्थित प्रसूता वार्ड में स्थित सोनोग्राफी मशीन का पंजीयन और सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र पिछोर में सोनोग्राफी मशीन के नवीन पंजीयन कराए जाए। सोनेग्राफी केन्द्रों के माध्यम से फोर्म एफ भी निरंतर भेजे जाए। 

बैठक में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ.एम.एस.सगर, सिविल सर्जन जिला चिकित्सालय शिवपुरी डॉ.गोविंद सिंह, पीसीपीएनडीटी के नोडल अधिकारी डॉ.संजय ऋषिश्वर, जिला चिकित्सालय की महिला चिकित्सक डॉ.मोना गुप्ता, डॉक्टर खरे, जिला अभियोजन अधिकारी श्री संजीव गुप्ता, सामाजिक कार्यकर्ता डॉ.आलोक एम.इंदौरिया, सामाजिक कार्यकर्ता श्रीमती श्वेता गंगवाल, रवि गोयल सहित सदस्यगण उपस्थित थे।