भोर होते ही SP ने रेत खदानो पर डाला डेरा, एलएनटी मशीन पनडुब्बी सहित डंपर जब्त

करैरा। करैरा अनुभाग मे रेत माफिया पर लगाम लगाने के लिये आज प्रसाशन ने पूरी टीम के साथ छापा मार कर बड़ी कार्यवाही की । इसके अंतर्गत पुलिस थाना करैरा के ग्राम दबरा सानी में रेत माफियाओं पर पुलिस अधीक्षक सुनील  पांडे ने आज रात बड़ी कार्रवाई कर एक एल एंन टी मशीन ,दो डंपर, एक पनडुब्बी जप्त कर  सुनारी  चौकी पर रखवा दिए हैं।जानकारी के अनुसार दबरा सानी अंतर्गत कल्याणपुर खदान रेत के लिए विख्यात है, गत माह से रेत माफियाओं ने मिलकर यहां अवैध खदान बना ली थी। 

महुअर नदी से पनडुब्बियों के सहारे सैकड़ों डंपर रेत एकत्रित कर ते थें। इस कार्य में एल एन टी मशीन सहित दो डंफर, पनडुब्बी मौके से जप्त कर चौकी में रखवा दी है। 

उक्त कार्रवाई पुलिस अधीक्षक सुनील पांडे ने पुलिस लाइन से तीन दर्जन जवान  दिनारा थाना प्रभारी राम राजा तिवारी, सीहोर थाना प्रभारी  गुर्जर की एक टीम बनाकर रात्रि में दबरा सानी स्थित कल्याणपुर खदान पर डंफर में बिठाकर भेजी। वहां पुलिस बल की इतनी अधिक संख्या देख कर आधा सैकड़ा से अधिक डंफर व हिटैची मशीन भगा ले गए। 

रात्रि में पुलिस बल बाहर का होने से रास्ता भटक गए व ग्रामीणों, राहगीरों से पूछताछ करने लगे। उसी से पुलिस की कार्यवाही लीक होने का फायदा रेत माफियाओं ने उठा लिया और डंफर भगाने में सफल हो गए । छापा मारने के तुरंत बाद पुलिस थाना करेरा टीआई प्रदीप वाल्टर  सुबह 5:00 बजे मय स्टाफ के पहुंच गए।  

उन्होंने शेष कार्रवाई की।  टी आई ने डम्प की गई रेत नदी में बहवाई  । उल्लेखनीय है कि पिछले वर्ष 10 मार्च 17 को पूर्व एसडीओपी अनुराग सुजनिया (आईपीएस) ने भी बड़ी कार्रवाई कर एलएनटी मशीन, 20 डंफर सहित दो पनडुब्बी जब्त की थी।

इसके पूर्व तत्कालीन एसडीएम संजीव जैन ने एक एलएनटी मशीन भी जप्त की थी। उक्त खदान पर मार्च 2017 के बाद उत्खनन बंद था। मगर अभी सात दिन पूर्व ही माफियों ने बड़ी सेटिंग कर रेत उत्खनन करना शुरू किया था ।यहां जब भी कारवाई की गई बड़े स्तर से ही नेतृत्व किया गया व स्थानीय पुलिस, प्रशासन को दरकिनार कर कार्रवाई की गई। 

तभी इतनी बड़ी सफलता हाथ लगी। क्योंकि रेत माफिया स्थानीय स्तर पर कुछ कर्मचारियों अधिकारियों से मिले रहते हैं। इस क्षेत्र में सोन चिडिय़ा अभयारण्य होने से बहुतायत मात्रा में रेत उपलब्ध है। यहां पर भी बहुत बड़े पैमाने पर रेत का अवैध उत्खनन होता है, जिसका खुला संरक्षण अभ्यारण कर्मचारी, पुलिस का रहता है। 

एक रेत माफिया ने नाम ना बताने की शर्त पर बताया कि हमारे डंफर करेरा थाने की सुनारी चौकी, करही चौकी, अमोला थाना एवं सुरवाया थाना के सामने से जाते हैं। हम इन लोगों को प्रति डंपर के मान से शुल्क देते हैं, तभी तो हमारा धंधा चल पाता है। अन्यथा थाने के सामने यह अवैध धंधा कैसे कर सकते हैं।

   इनका कहना है
अवैध कार्य करने वालों पर स्ट्रांग कार्रवाई होती रहेगी। जिससे पुनरावृत्ति ना हो सके, अन्य स्थानों पर भी एक-एक करके माफियों को नेस्तनाबूत करेंगे ।
सुनील पान्डे
पुलिस अधीक्षक, शिवपुरी 

कल्याणपुर खदान पर हमारी पुलिस द्वारा कार्रवाई की गई है। वहां डंप रेत को जप्त  कराया जाएगा, अन्य स्थानों पर भी चल रहे रेत के अवैध कारोबार पर भी ऐसी बड़ी कार्रवाई की जाएगी।
तरुण राठी 
कलेक्टर (शिवपुरी)