कलेक्टर ने की सूखी होली की अपील, बताया कैसे जलाएं और क्या ध्यान रखें

शिवपुरी। जिला मजिस्ट्रेट तरूण राठी एवं पुलिस अधीक्षक ने सदभावना एवं समन्वय समिति की बैठक के माध्यम से कहा कि शिवपुरी जिल में त्योहारों को मनाए जाने की गौरवशाली परम्परा रही है। अत: सभी नागरिक होली का पर्व आपसी सद्भाव, भाईचारे एवं हर्षोल्लास के साथ मनाए। कलेक्टर तरूण राठी की अध्यक्षता में जिलाधीश कार्यालय के सभाकक्ष में आज होली पर्व पर की जाने वाली व्यवस्था के संबंध में सदभावना एवं समन्वय समिति की बैठक सम्पन्न हुई। बैठक में नगर पालिका शिवपुरी के अध्यक्ष मुन्नालाल कुशवाह, पुलिस अधीक्षक सुनील कुमार पाण्डे, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक कमल मौर्य, अनुविभागीय दण्डाधिकारी शिवपुरी रूपेश उपाध्याय सहित सदभावना एवं समन्वय समिति के सम्मानीय सदस्यगण एवं संबंधित विभागों के अधिकारीगण उपस्थित थे। 

कलेक्टर तरूण राठी ने कहा कि शिवपुरी जिले की त्योहार मनाने की गौरवशाली परम्परा रही है। अन्य पर्वों के समान दो मार्च को रंगो का त्योहार होली खेली जाएगी। जो गतवर्षों के अनुसार ही इस वर्ष भी भाईचारे एवं सदभावना के साथ मनाए। उन्होंने कहा कि एक मार्च को होलिका दहन के परम्परागत रूप से कार्यक्रम आयोजित किए जाएगें। ये कार्यक्रम हाई टेंशन लाईन विद्युत लाईन के नीचे न किए जाए। 

होलिका दहन हेतु चिहिंत स्थलों पर जहां अभी डामरीकृत किया गया है। उन सडक़ों पर पर्याप्त मात्रा में मिट्टी डालकर हालिका दहन के कार्यक्रम आयोजित किए जाए। जिन स्थानों पर नगर में होलिका दहन के कार्यक्रम आयोजित होंगे उन स्थानों को चिहिंत कर उसकी सूची संबंधित क्षेत्र के थानों को दी जाए। उन्होंने थाना प्रभारियों को भी निर्देश दिए कि अपने स्तर पर आयोजकों की बैठक भी आयोजित करें। 

सूखी होली खेलें
कलेक्टर ने समिति के सदस्यों के माध्यम से अपील की कि सूखी होली खेलें। होली खेलते वक्त पेंट, एसिड, रसायनिक रंग, काले सफेद पेंट आदि का उपयोग न करें, ये त्वचा को नुकसान पहुचा सकते है। जोर जबरदस्ती किसी पर रंग न डालें। हरे-भरे वृक्षों को न काटे। होली पर व्यक्ति अस्त्र-शस्त्र, तलवार, लाठियां लेकर न चलें। 

छात्र-छात्राओं की वार्षिक परीक्षाओं को ध्यान में रखते हुए रात्रि 10 बजे से सुबह 06 बजे तक ध्वनि विस्तारक यंत्रों का भी उपयोग न करें, अन्यथा कोलाहल नियंत्रण अधिनियम के तहत कार्यवाही की जाएगी। उन्होंने कहा कि होली पर शराब विक्रय पर भी नियंत्रण रखने के लिए दुकाने बंद रखना सुनिश्चित किया जाएगा। उन्होंने नगर पालिका के अधिकारियों को निर्देश दिए कि दोपहर 12 बजे के बाद जल की आपूर्ति सुनिश्चित करें। बैठक में समिति के सदस्यों द्वारा अपने-अपने सुझाव प्रस्तुत किए।  
Share on Google Plus

Legal Notice

Legal Notice: This is a Copyright Act protected news / article. Copying it without permission will be processed under the Copyright Act..

0 comments:

Loading...
-----------

analytics