सीडब्लू सी की चेतावनी: कार्यवाही नही तो जिला शिक्षा अधिकारी पर होगी एफआईआर

शिवपुरी। गैर मान्यता प्राप्त और मान्यता के अतिरिक्त स्कूल संचालन कर रहे निजी स्कूलों के विरुद्ध आपको 2 माह पहले पत्र दिया गया था इस पर अब तक कार्रवाई क्यों नहीं हो सकी स्पष्ट करें। और आगामी दो हफ्ते में ऐसे स्कूल संचालकों पर कार्रवाई करें अन्यथा आप धारा 75 के तहत कार्रवाई को तैयार रहें। सख्त लहजा अख्तियार कर यह निर्देश सीडब्ल्यूसी द्वारा जिला शिक्षा अधिकारी को जारी किए गए है। 

बाल कल्याण समिति शिवपुरी की न्यायपीठ ने बच्चों के भविष्य से खिलवाड़ व गुमराह करने वाले गैर मान्यता प्राप्त व मान्यता से अधिक कक्षा संचालित करने वाले स्कूलों के विरुद्ध स त दृष्टिकोण अपनाते हुए जिला शिक्षा अधिकारी व जिला समन्वयक अधिकारी को कार्रवाई के लिए 2 माह पहले पत्र जारी किया था।

जिसमें जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय से जो जवाब पत्र प्रस्तुत किया गया था उसमें कहा गया था कि शिवपुरी शहर के करीब 11 स्कूलों का जांच उपरांत स्पष्टीकरण देने हेतु जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय से पत्र जारी किये गए है और इनके जवाब का इंतजार है पर दो माह गुजर जाने के बाद भी जब इनका जवाब नहीं मिला तो इससे नाराज होकर बाल कल्याण समिति शिवपुरी की न्यायपीठ ने दोबारा स्मरण पत्र जारी किया गया है जिसमें यह जानकारी मांगी गई है कि आपके द्वारा ऐसे कितने स्कूलों के विरुद्ध कार्रवाई संधारित है व कितने स्कूलों के विरुद्ध क्या निर्णायक कार्रवाई की गई यह जानकारी दें।

सीडब्ल्यूसी अध्यक्ष जिनेंद्र जैन व सदस्यों ने बताया कि मामला काफी गंभीर है बच्चों को गुमराह कर प्रवेश दिए गए है, जबकि स्कूल की न तो मान्यता है और न ही मान्यता के अनुसार व्यवस्था, यहां तक कि मान्यता मिडिल स्कूल की है और हाईस्कूल व हायर सेकंडरी तक कक्षा संचालित कर बच्चों के भविष्य से खिलवाड़ कर रहे है जो कि पूर्णत: अनुचित है,ऐसे स्कूलों के विरुद्ध पूर्णत: बंद करने की कार्रवाई की जाना चाहिए और समाचार पत्रों में प्रकाशन किया जाना चाहिए जिससे पालकों व बालकों के संज्ञान में आ सके 

एक पखवाडे में दें जवाब नहीं तो कार्रवाई को रहें तैयार 
सीडब्ल्यू सी द्वारा जिला शिक्षा अधिकारी और विभाग को स्पष्ट चेतावनी देते हुए कहा गया है कि या तो वह निर्धारित किए स्कूलों पर स त कार्रवाई कर के दिखाएं और की गई कार्रवाई से हमें अवगत कराएं,अन्यथा की स्थिति में आप कार्रवाई को तैयार रहें। 

कार्रवाई नहीं हुई तो कराएंगे केस 
हम दो बार कार्रवाई के लिए शिक्षा विभाग को पत्र जारी कर चुके है और स्मरण पत्र भी जारी किया है। पर विभाग कुछ करने तैयार ही नहीं है,अब हमने सोच लिया है यदि कार्रवाई नहीं होती तो हम धारा 75 के तहत बच्चे के अधिकारों को हनन होने के मामले में इन पर एफआई आर की कार्रवाई भी करा सकते है। 
जिनेंद्र जैन, अध्यक्ष बाल कल्याण समिति न्यास पीठ