सहरिया परिवारों को नि:शुल्क बिजली कनेक्शन दिए जाएगें: रूस्तम सिंह

शिवपुरी। लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री एवं जिले के प्रभारी श्री रूस्तम सिंह ने कहा कि आगामी दिनों में सहरिया जनजाति के परिवारों को नि:शुल्क विद्युत कनेक्शन प्रदाय किए जाएगें। साथ ही साग-भाजी, दूध एवं पोस्टिक चीजों आदि के लिए प्रतिमाह प्रत्येक परिवार को 01 हजार रूपए की राशि प्रदाय की जाएगी। यह राशि परिवार की महिला के खाते में जमा होगी। श्री रूस्तम सिंह आज ने बदरवास तहसील के ग्राम कुटवारा, सिरपुर, कुसवान, पघारा, मेघौना एवं मथुना आदि ग्रामों में आयोजित कार्यक्रमों में विभिन्न हितग्राही मूलक योजनाओं के तहत लाभांवित कर अनेकों सौंगाते दी। 

कार्यक्रमों में कलेक्टर तरूण राठी, पुलिस अधीक्षक सुनील कुमार पाण्डे, जिला पंचायत की मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्रीमती नीतू माथुर, अनुविभागीय अधिकारी (राजस्व) आर.ए.प्रजापति, जिला पंचायत के पूर्व उपाध्यक्ष जण्डेल सिंह गुर्जर, जनपद पंचायत पिछोर के अध्यक्ष लोकपाल लोधी सहित जनप्रतिनिधि एवं बड़ी संख्या में ग्रामीणजन उपस्थित थे।  

रूस्तम सिंह ने ग्राम कुटवारा में आयोजित सम्मेलनों को संबोधित करते हुए कहा कि ग्रामीणों की समस्याओं के निराकरण हेतु 05 दिनों के अंदर जनसमस्या निवारण शिविर का आयोजन किया जाएगा। इस शिविर के माध्यम से पात्र एवं जरूरतमंद हितग्राहियों के नाम, गरीबी रेखा की सूची में जोडऩे की कार्यवाही की जाएगी। शिविर में विभिन्न पेंशन योजना के तहत हितग्राहियों को चिन्हित कर उन्हें लाभांवित किया जाएगा। साथ ही लोगों की विभिन्न समस्याओं के निराकरण हेतु कार्यवाही की जाएगी। श्री सिंह ने कहा कि गांव के 300 लोगों को भूमि के पट्टे जारी किए गए है। जिसमें से 13 लोगों को तुरंत पट्टे प्रदाय किए गए है। 

पघारा में शराब की दुकान हटाने के दिए निर्देश
प्रभारी मंत्री रूस्तम सिंह ने ग्राम पघारा में ग्रामीण एवं महिलाओं की मांग पर गांव में स्थित शराब की दुकान को हटाने के भी संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए। प्रभारी मंत्री ने घोषणा की कि ग्राम कुटवारा में उपस्वास्थ्य केन्द्र शुरू किया जाएगा। विद्युत वितरण कंपनी के अधिकारियों को निर्देश दिए कि विद्युत उपकेन्द्र शुरू करने हेतु कार्यवाही करें। उन्होंने इस दौरान ग्राम भगौरिया में हेण्डपंप खनन करने, ग्राम कुटवारा में नलजल योजना का विस्तार करने के लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के कार्यपालन यंत्री को निर्देश दिए। उन्होंने ग्राम कुटवारा में प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत 05 आवासहीनो को आवासीय पट्टे प्रदाय किए। लाडली लक्ष्मी योजना के तहत 06 लाडलियों के लिए प्रमाण-पत्र दिए। 

मंत्री श्री रूस्तम सिंह ने ग्राम पघारा में अनुसूचित जाति बस्ती में तार लगाए जाने और हेण्डपंप खनन की घोषणा की। श्री रूस्तम सिंह ने कहा कि 01 माह पूर्व ग्रामीणों द्वारा हेण्डपंप लगाए जाने की मांग की गई थी, उनकी मांग के अनुसार गांव में तीन हेण्डपंप लगाए जा चुके है। श्री रूस्तम सिंह ने ग्राम सिरपुर एवं कुसवान में लाडली लक्ष्मी योजना के तहत 05-05 बालिकाओं को प्रमाण पत्र प्रदाय किए। ग्राम मेघौना में 10 दिन के अंदर नया ट्रांसफार्मर एवं विद्युत लाईन बिछाने के विद्युत वितरण कंपनी के अधिकारियों को निर्देश दिए। 

उन्होंने अनुसूचित जनजाति मोहल्ले में पेयजल की समस्या के निराकरण करने और मेघौना से इंदार तक की सडक़ बनाने की घोषणा की। इस दौरान उन्होंने गांव में पानी के जलसंग्रहण हेतु जनपद पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी को तालाब निर्माण का प्रांकलन बनाने के निर्देश दिए। श्री रूस्तम सिंह ने इस दौरान लाडली लक्ष्मी योजना के तहत 05 बालिकाओं को प्रमाण-पत्र भी प्रदाय किए।