ट्रेफिक पुलिस चालनों में मसलूम, ठेलें बाले कर रहे है ट्रेफिक जाम

शिवपुरी। शहर में इन दिनों यातायात पुलिस चालनी कार्यवाही में व्यस्त है वही ठेले बालों के चलते शहर में जाम के हालात निर्मित हो जाते है। जिससे शहर में निकलना दूभर हो जाता है। शहर में सब्जी मंडी होने के बावजूद भी सडक़ पर सब्जी व फल के ठेले लग रहे हैं। जिससे इन बाजारों की सडक़ों पर सुबह 6 बजे से लेकर शाम 5 बजे तक जाम की स्थिति बनी रहती है। वहीं दूसरी ओर सब्जी मंडी में निकलने वाला कूड़ा भी सडक़ों जमा रहता है। इससे पूरे दिन रोड पर सड़ांध आती है। इससे स्थानीय लोग और सब्जी की खरीदारी करने के लिए आने वाले लोग परेशान होते हैं। 

विदित हो कि शहर की सब्जी मंडी में एक सैकड़ा से अधिक छोटी-बड़ी सब्जी दुकानें हर रोज लगती हैं लेकिन सब्जी मंडी के बाहर इतनी ही दुकानें कोर्ट रोड़, पुराना बस स्टेंड, फिजीकल, पुरानी शिवपुरी रोड पर लग रही हैं। लेकिन नगर पालिका और यातायात पुलिस की अनदेखी के कारण यह बाजार सालों से अतिक्रमण की चपेट में है। 

इससे नगरवासियों को परेशानी का सामना करना पड़ता है। स्थिति यह है कि बाजार की 30-30 फीट चौड़ी सडक़ों पर सुबह 6 बजे सब्जी, फलों व अन्य ठेले वालों की दुकानें लगने से वे सिकुडक़र 8 फीट की रह जाती हैं। इस वजह से इन सडक़ों पर दिन में आठ से 10 बार ट्रैफिक जाम होता है। 

जिससे लोगों को आवागमन में काफी परेशानी होती है। सबसे अहम बात यह है कि इस संबंध में नगर पालिका और यातायात पुलिस अधिकारियों को जानकारी होने के बाद भी वे इस समस्या के निराकरण के लिए कोई कार्ययोजना तैयार नहीं कर रहे हैं। 

बाजार में फैली हैं अव्यवस्थाएं, नपा नहीं दे रही ध्यान 
शहर के बीचों बीच सब्जी बाजार एवं सब्जी मंडी संचालित हो रही है। सब्जी बाजार की दुकानें व्यवस्थित ढंग से नहीं से नहीं लगना, अतिक्रमण को प्रोत्साहन देता है। वहीं फुटकर व्यापारी हाथ ठेला भी अपनी मन-मर्जी से सडक़ों पर ही खड़ा करके अपना धंधा करते है। कोर्ट रोड से लेकर पुराना बस स्टेंड मार्ग तक दुकानदारों और ठेले वालों के द्वारा अतिक्रमित कर लिया जाता है। जिससे नगरवासियों सहित महिलाओं, स्कूली बच्चों और बुजुर्गों को इन रास्तों से गुजरने में परेशानियों का सामना करना पड़ता है।