DPC ने पकड़ी डीजल में धांधली, SDM नहीं कर रहे है कार्यवाही

शिवपुरी। खबर बदरवास क्षेत्र से आ रही है कि भले ही सरकार ने डीजल पर वेट कम कर दिया है लेकिन डीजल पुरानी रेट पर बिक रहा है। इस क्षेत्र के एक पंप की चोरी डीपीसी शिरोमणि दुबे ने पकडी तो इस मामले में एसडीएम कोलारस ने हास्यास्प्रद बयान दिया। अगर देखे जाए तो इस बयान के कई मयाने निकलते है। पहले मूल मामले पर चलते है, बीते रोज शिक्षा विभाग के डीपीसी शिरोमणि दुबे कुछ स्कूलों का निरीक्षण करने बदरवास क्षेत्र में पहुंचे। जहां बारई गांव के पास उनकी कार का डीजल कम हो गया तो डीपीसी ने पास ही स्थिति पेट्रोल पंप बांकडे जी किसान सेवा केन्द्र पर डीजल लेना चाहा। 

जैसे ही वह डीजल लेने लगे तो उन्होंने डीजल की रेट देखी तो वह 64 रूपए दिखी। जिसपर उन्होंने पेट्रोल पंप के स्टाफ से पूछा कि आप पुरानी रेट में डीजल क्यों बेच रहे हो तो पेट्रोल पंप पर स्थिति स्टाफ ने कहा कि उन्हें लिखित आदेश नहीं मिला है। उसके बाद इस मामले की शिकायत डीपीसी ने एसडीएम कोलारस आरएस प्रजापति से की। 

इस मामले में सबसे बड़ी बात यह है कि एसडीएम की टीम तुरंत मौके पर पहुंची और देखा तो रेट बड़ी हुई थी। परंतु एसडीएम ने उक्त मामले में ज्यादा रूचि न लेते हुए महज रेट सही करा दी और मामले से इतिश्री कर ली। अब जिम्मेदार अधिकारीयों का यह रैवया समझ से परे है कि इस पेट्रोल पंप पर कार्र्यवाही करने से प्रशासन क्यों डर रहा है। 

बताया जा रहा है कि उक्त डीजल पंप जिले के बदरवास तहसील क्षेत्र के ग्राम बारई में स्थित है। यह पंप भाजपा के अनुसूचित जाति मोर्चा के जिलाध्यक्ष और पूर्व डीएसपी नरेन्द्र आर्य का है।

नियम अनुसार पंप पर मूल्य से अधिक रेट पर डीजल की बिक्री करते पकडा गया था तो उस पंप को सीज करना कार्रवाई उचित होती लेकिन ऐसा नही होने पर हमने एसडीएम कोलारस से बातचीत की तो उन्होने स्वीकार किया कि ऐसा मामला हुआ है, लेकिन वह पंप ज्यादा नही चलता है, मैने फूट इस्पैक्टर को कह दिया कि उक्त पंप ने जिस भी ग्राहक को ज्यादा रेट पर डीजल बेचा है उन्है तलाश कर पैसे वापस कराए जाए। 

ये कैसा बचकाना बयान है एसडीएम कोलारस का, करना था पंप को सील लेकिन जुमला देकर चले आए। इस बयान के कई मयाने सामने निकल कर सामने आ रहे है कि क्या नेता जी से एसडीएम साहब डर रहे है या इन दोनो के बीच कोई अनैतिक गठबंधन है। 

इनका कहना है-
मैं कल जब डीजल डलाने उक्त पंप पर पहुंचा तो रेट बड़े हुए दिखे। जिसपर मेने तत्काल एसडीएम को उक्त मामले की सूचना दी थी। अब इस तरह पब्लिक को लूटना गंभीर मामला है। अब एसडीएम ने क्या कार्यवाही की यह वह ही बता पाएगें। पर मेने इस पेट्रोल पंप से फिर डीजल नहीं लिया। 
शिरोमणि दुवे,डीपीसी शिवपुरी।

हां डीपीसी ने मुझे इस बात की शिकायत की थी। मेने तत्काल टीम को भेजा जिसने इस पेट्रोल पंप पर रेटों को सही कराया। अब यह पेट्रोल पंप देहात का है जहां इतनी बिक्री नहीं होती। अब आप बता रहे हो तो में अब फिर फूड स्पेक्टर को भेजता हूं और जितने भी लोगों से बड़े हुए रेट में डीजल पेट्रोल बेचा होगा सबके पैसे बापिस दिलाता हूं। 
आर ए प्रजापति, एसडीएम कोलारस। 

आपके द्वारा यह मामला मेरे संज्ञान में लाया गया है। में मामले को खाद्य अधिकारी को बताता हूं। अब एसडीएम ने क्या कार्यवाही की यह जांच प्रतिवेदन में स्पष्ट होगा और रही बात किसी पार्टी की तो वह कोई मामला नहीं है जो भी दोषी पाया जाएगा उस पर कार्यवाही की जाएगी। 
तरूण राठी, कलेक्टर शिवपुरी।