क्विज प्रतियोगिता प्रतियोगी परीक्षाओं की प्रथम सीढ़ी : कलेक्टर

शिवपुरी। मध्य प्रदेश पर्यटन विभाग द्वारा जिला स्तरीय मल्टीमीडिया क्विज प्रतियोगिता का आयोजन हैप्पीडेज हायर सेकेण्ड्री स्कूल में आयोजित किया गया। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि कलेक्टर तरूण राठी ने क्विज प्रतियोगिता में विजेता एवं उप विजेता जिले की 6 टीमों के छात्र एवं छात्राओं को पुरूस्कार देकर सम्मानित किया। टूरिस्ट विलेज के मुख्य प्रबंधक ने बताया कि मध्य प्रदेश पर्यटन विभाग का मुख्य उद्देश्य मध्य प्रदेश के पर्यटन स्थलों को पर्यटन के क्षेत्र में एम.पी. में टूरिस्टों को अधिक आकर्षित करने की दृष्टि से प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। क्विज प्रतियोगिता के मुख्य अतिथि कलेक्टर तरूण राठी ने कहा कि क्विज के माध्यम से छात्र एवं छात्राओं में विभिन्न प्रकार की नई जानकारियां प्राप्त होती हैं। जोकि जीवन में प्रतिस्पर्धा के लिए अति आवश्यक है। क्विज प्रतियोगिता प्रतियोगी परीक्षाओं की प्रथम सीढ़ी है। 

प्रतियोगिता में प्रात: 9 बजे विभिन्न विद्यालयों के कक्षा 9 से 12 के छात्र एवं छात्राओं का पंजीयन किया गया। इसके पश्चात दोपहर में 10 से 2 बजे पर्यटन से जुड़े सवालों की लिखित परीक्षा छात्र एवं छात्राओं द्वारा दी गई। इसके पश्चात विजेता छात्र एवं छात्राओं की कुल 6 टीमें बनाई गई जिन्होंने जिला स्तरीय क्विज प्रतियोगिता में भाग लेकर सवालों के तुरंत जवाब दिए, प्रतियोगिता में माईनस मार्किंग भी थी। इस क्विज प्रतियोगिता में पर्यटन से जुड़ी वीडियो, फिल्मी गाने, पर्यटन, पर्यटन से जुड़े विज्ञापन के नाम व स्थान के बारे में प्रतियोगिता आयोजित की गई। 

जिनमें विजेता तीन टीमें प्रथम स्थान शासकीय मॉडल स्कूल करैरा द्वितीय स्थान सीबीएससी हैप्पीडेज स्कूल शिवपुरी, तृतीय स्थान गुरूनानक हायर सेकेण्ड्री स्कूल शिवपुरी एवं उप विजेता तीन टीमें जिनमें शासकीय उत्कृष्ठ विद्यालय क्रमांक 1 शिवपुरी शासकीय मॉडल स्कूल बदरवास, सीता सेन्ट्रल हायर सेकेण्ड्री स्कूल करैरा ने उप विजेता टीम में अपना स्थान प्राप्त किया। मुख्य प्रबंधक दिनेश शौरी  ने कहा कि विजेता तीन टीमों के छात्र छात्राओं को पर्यटन विभाग के होटल में तीन दिन और दो रात ठहरने व खाने की सुविधा गिफ्ट दी गई है एवं उप विजेता की तीन टीमों को दो दिन एक रात पर्यटन विभाग के होटल में ठहरने व खाने की सुविधा विभाग की ओर से दी जा रही है। 

आगामी राज्य स्तरीय क्विज प्रतियोगिता भोपाल में 27 दिसम्बर 2017 विश्व पर्यटन दिवस के अवसर पर आयोजित की जाएगी। इस मौके पर प्रमुख रूप से कलेक्टर तरूण राठी, पुलिस अधीक्षक सुनील कुमार पाण्डेय, डिप्टी कलेक्टर एआर प्रजापति, एलके पाण्डे, डूडा से सौरभ गौड़ एवं हैप्पीडेज स्कूल की संचालिका श्रीमती गीता दीवान सहित विभिन्न विद्यालयों के छात्र एवं छात्रायें उपस्थित थे। क्विज का संचालन राकेश कुलश्रेष्ठ व्याख्याता द्वारा एवं आभार प्रदर्शन हैप्पीडेज संचालिका श्रीमती गीता दीवान द्वारा किया गया।