बढ़ते तापमान और प्रदूषण नियंत्रण करने अधिक से अधिक रोपें पौधे: कमाण्डेट जेपी बलाई

शिवपुरी। के.रि.पु.बल (सीआरपीएफ) के सीआईएटी परिसर में वृहद स्तर पर पौधरोपण कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि पुलिस अधीक्षक सुनील कुमार पाण्डे रहे जिन्होंने इस वृहद पौधरोपण अभियान को ना केवल सराहा बल्कि स्वयं अपनी ओर से अपने नाम से एक नीम का पौधा भी रोपा। एसपी श्री पाण्डे के मुख्यातिथ्य में आयोजित इस पौधरोपण अभियान  में सीआरपीएफ सीआईएटी के कमाण्डेट जगदीश प्रसाद बलाई, 151 बटा.के कमाण्डेट किशोर प्रसाद, द्वितीय कमान अधिकारी यादवेन्द्र सिंह यादव, उप.कमा. विनय कुमार सिह, प्रकाश बड़ौलिया, राजेश कुमार आदि ने भी योगदान दिया और सभी ने मिलकर इस पौधरोपण में सक्रियता निभाते हुए नीम, चिरौल, कैथा, सफेद सरस, शीशम, खमैर, बॉंस, जंगली जलैबी, करंज, अमरूद, पपीता एवं आंवला जैसे छायादार, फलदार पौधों को रोपा। 

इस अवसर पर उपस्थित सीआईएटी के अधिकारियों एवं कर्मियों को पौधरोपण के संदर्भ में एसपी सुनील कुमार पाण्डे के साथ कमाण्डटे जगदीश प्रसाद बलाई ने बताया कि आज देश के हरेक नागरिक को पर्यावरण में योगदान देते हुए वृक्षारोपण करना चाहिए, पृथ्वी के प्राकृतिक संतुलन को बनाए रखने के लिए अधिक से अधिक पौधे रोंपे, उनकी देखभाल करें और उन्हें संरक्षण प्रदान करना हमारा नैतिक दायित्व है। 

श्री बलाई ने इस अवसर पर विश्व के बढ़ते तापमान एवं जैविक विविधता में आ रहे नकारात्मक बदलाव के प्रति चिंता जताई। इस अवसर पर सीआरपीएफ सीआईएटी परिसर में वन विभाग के डीएफओ हरिओम शंख्यवार द्वारा पर्यावरण संरक्षण के लिए 2000 पौधे प्रबंधन को दिए गए और इन पौधों को आज पौधरोपण अभियान के तहत परिसर में रोपा गया। इसके अलावा वृक्षारोपण एवं नर्सरी और पौध तैयार करने के बारे में प्रशिक्षण भी प्रदान करेंगें। इसके अलावा यह अभियान परिसर के 264 एकड़ जमीन में आगे भी वृक्षारोपण किया जाएगा।