कलेक्टर का ग्रामीण अंचल में दौरा: टीचर खोज-खोज कर लाए स्टूडेंट, कटेगा वेतन

शिवपुरी। कलेक्टर तरूण राठी ने शिवपुरी जनपद के विभिन्न ग्रामों के भ्रमण के दौरान स्कूलों का संचालन आंगनवाड़ी केन्द्रों से मिलने वाली सेवाओं के संबंध में बच्चों से चर्चा कर जानकारी ली। भ्रमण के दौरान स्कूलों में बच्चों की उपस्थिति कम पाई जाने पर नाराजगी व्यक्त करते हुए शिक्षकों को स्पष्ट निर्देश दिए कि प्रतिदिन प्रात: 10 बजे गांव का भ्रमण कर ग्रामीणों से संपर्क करें और उनके ऐसे बच्चें जो स्कूल जाने योग्य है, उन्हें स्कूलों में दाखिला दिलाए। 

उन्होंने स्पष्ट निर्देश दिए कि बच्चों को तीन दिवस के अंदर, पाठ्य-पुस्तकें और गणवेश की राशि भी बच्चों के खाते में त्वरित भेजी जाए। उन्होंने 31 जुलाई तक बच्चों की मैपिंग करने के भी निर्देश दिए। कलेक्टर तरूण राठी ने जनपद पंचायत शिवपुरी के ग्राम कोटा में प्राथमिक शाला कोटा के निरीक्षण के दौरान छात्र-छात्राओं की उपस्थित कम पाई जाने पर नाराजगी व्यक्त की। जबकि माध्यमिक विद्यालय कोटा में शिक्षकगण की उपस्थिति एवं शैक्षणिक स्तर संतोष पाया गया। इस दौरान उन्होंने स्कूल में उपस्थित बच्चों से गणित के सवाल भी हल कराए, जिसका छात्र-छात्राओं द्वारा संतोषजनक जवाब दिया गया। 

श्री राठी ने गांव की आंगनवाड़ी केन्द्र का भी निरीक्षण किया। आंगनवाड़ी केन्द्र-एक में कोई भी बच्चा उपस्थित न होने पर नाराजगी व्यक्त की और आंगनवाड़ी सहायिका श्रीमती संदीप कौर का 15 दिवस का मानदेय काटने के निर्देश देते हुए कहा कि 7 दिवस के अंदर अपने कार्य में सुधार लाने पर सहायिका को पद से पृथक किए जाने की कार्यवाही करें। उन्होंने प्राथमिक शाला अर्जुनगवां का भी निरीक्षण किया।

इस दौरान बच्चों की उपस्थिति पर नाराजगी व्यक्त की। विद्यालय के सहायक अध्यापक श्री धर्मेन्द्र मडेरिया एक जुलाई से 19 जुलाई तक अनुपस्थित पाए जाने पर उक्त दिवसों का वेतन काटने के निर्देश दिए। उन्होंने इस दौरान कहा कि ऐसे शिक्षक जो बीएलओ के कार्य हेतु नियुक्त किए गए है, उन्हें बीएलओ का कार्य उनकी संस्था के समीप ही दिया जाए और शिक्षक बीएलओ का कार्य शाला समय के पूर्व एवं शाला समय के पश्चात करें। 

ग्राम पंचायत की सरपंच श्रीमती महरोत्रा ने बताया कि हरिनगर में मतदान केन्द्र गांव से बाहर होने के कारण ग्रामीणों को काफी परेशानी होती है, इसके लिए मतदान केन्द्र अर्जुनगवां में किया जाए। उन्होंने अर्जुनगवां की आंगनवाड़ी केन्द्र के निरीक्षण के दौरान बच्चों की उपस्थित कम पाए जाने पर आंगनवाड़ी केन्द्र की सहायिका बीजावाई को सात दिवस का वेतन काटने और पर्यवेक्षिकाओं को कारण बताओ नोटिस देने के निर्देश दिए। उन्होंने ग्राम गंगौरा का निरीक्षण के दौरान एक भी बच्चा उपस्थित नहीं पाए जाने पर नाराजगी व्यक्त की और आंगनवाड़ी सहायिका को अपने कार्य में सुधार लाने की चेतावनी दी। निरीक्षण के दौरान महिला एवं बाल विकास विभाग के जिला कार्यक्रम अधिकारी ओ.पी.पाण्डे, जिला परियोजना समन्वयक श्री शिरोमणि साथ थे।