पाल बघेल समाज के विवाह सम्मेलनों में 178 जोड़ों के विवाह सम्पन्न

शिवपुरी  पाल बघेल समाज शिवपुरी द्वारा अक्षय तृतीय पर जिले में विभिन्न स्थानों पर आयोजित हुए विवाह सम्मेलनों में 178 जोड़ों का विवाह सम्पन्न हुआ। ये विवाह सम्मेलन शिवपुरी के सतनवाड़ा, बैराड़ के ऊंची खरई़, नरवर, करैरा के खड़ीचरा और आंडर तथा कोलारस के ग्राम भैंरों की राई में सम्पन्न हुए। 

सतनवाड़ा में आयोजित हुए सम्मेलन में 25 जोड़ों का विवाह सम्पन्न हुआ। सम्मेलन समिति के अध्यक्ष जनवेद पाल और रामजीलाल पाल ने अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। ऊंची खरई में विवाह सम्मेलन का आयोजन अध्यक्ष खरगूराम पाल के मार्गदर्शन में आयोजित हुआ जिसमें 49 जोड़ों का विवाह सम्पन्न हुआ। 

इसी प्रकार कोलारस अनुविभाग के ग्राम भैंरों की राई में कुल 40 जोड़ों का विवाह सम्पन्न हुआ जिसमें दूर दराज से आए वर वधुओं की शादियां कराईं गईं। राई में सम्मेलन समिति के अध्यक्ष अजमेर सिंह पाल थे, नरवर के ग्राम थरखेड़ा में आयोजित विवाह सम्मेलन में 11 जोड़ों का विवाह सम्पन्न हुआ।

नरवर में सम्मेलन समिति के  अध्यक्ष अजब सिंह बघेल थे। इसी प्रकार करैरा अनुविभाग के ग्राम खडी़चरा में 49 जोड़ों का विवाह सम्पन्न हुआ। यहाँ सम्मेलन समिति के अध्यक्ष राजाराम पाल बरूआ वाले थे। करैरा के ही ग्राम आंडर हरीराम पाल हाजीनगर वालों के संयोजकत्व में 2 जोड़ों का विवाह सम्मन्न हुआ। 

यहाँ पर मोहन लाल बघेल सिद्घपुरा वाले सम्मेलन समिति के अध्यक्ष थे। शिवपुरी जिले के सभी अनुविभाग में आयोजित सम्मेलनों में सम्मेलन समिति ने पूरे विधि विधान से लगभग 178 जोड़ों का विवाह सम्पन्न कराया। 

शिवपुरी के सतनवाड़ा, बैराड़ के ऊंची खरई और कोलारस के ग्राम भैंरों की राई में आयोजित सम्मेलन में शिवपुरी जिले की पाल बघेल युवा टीम ने भी भागीदारी की। युवाओं ने सम्मेलन में आए प्रत्येक जोड़े को लोकमाता देवी अहिल्याबाई होल्कर की तस्वीर भेंट की।

पाल बघेल युवा महासभा के जिन युवाओं ने सम्मेलनों में भागीदारी की उनमें रामस्वरूप बघेल एडव्होकेट, नेपाल सिंह बघेल पत्रकार, राजुकमार पाल पार्षद वार्ड क्रमांक 1, नीरज पाल, रघुवीर पाल, महेश पाल,  होतम सिंह बघेल, बलवीर बघेल, राकेश पाल, सुरेन्द्र सिंह बघेल, रवि पाल, परसादी पाल सहित अनेक समाज बंधु शामिल थे।