लालटेन की रोशनी में कराया प्रसव, अक्सर अंधेरे में ही होता है प्रसव



करैरा। प्रदेश में बड़े-बड़े अस्पताल बन रहे हैं। सरकार दावा कर रही है कि चंद मिनटों में ही मरीजों तक एंबुलेंस पहुंच जाती है लेकिन करैरा अनुविभाग के आदर्श ग्राम सिरसौद का प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र ऐसा है जहां आज भी लाइट न होने पर लालटेन की रोशनी में प्रसव कराया जाता है। मामला प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र सिरसौद का है। यहां पर शुक्रवार की रात 9.30 बजे ग्राम टोड़ा निवासी महिला प्रसूता शुखदेवी पत्नी नरेश परिहार आयी थी बिजली नही होने की वजह से उसका भी प्रसव यहां डयूटी पर मौजूद नर्स शारदा लोधी के द्वारा लालटेन की रोशनी में किया गया अक्सर यहां रात्रि में आने वाली प्रसूताओं का प्रसव अंधेरे में लालटेन की रोशनी में ही होता है क्योंकि यहां जनरेटर तो है पर वो खराब है। 

जिला मुख्यालय से करीब 40 किमी दूर स्थित इस स्वास्थ्य केंद्र में सिर्फ एक डॉक्टर तैनात है। जिसके सहारे ये स्वास्थ्य केंद्र चल रहा है। अस्पताल में स्थित महिला प्रसव केंद्र भी नर्सो के सहारे है। यहां पर बिजली के तार तो हैं लेकिन बिजली कभी-कभार ही आती है। जेनरेटर की सुविधा यहां है किन्तु काफी समय से जनरेटर खराब पड़ा है। 

नतीजन प्रसूताओं का प्रसव यहां आज भी लालटेन या मोमबत्ती की रोशनी के सहारे किया जाता है। प्रसव केंद्र पर स्टाफ नर्स प्रभा यादव, प्रीति सेन हैं। यहां पर दो एएनएम शारदा लोधी व चम्पा रघुवंशी भी नियुक्त हैं। प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के प्रभारी डॉ संत कुमार शर्मा बताते है कि एक साल ये यहां बिजली की सर्वाधिक समस्या है। कभी-कभार ही बिजली आती है। 

ऐसे में अगर कोई महिला रात में आती है तो मजबूरन हमें लालटेन और मोमबत्ती के सहारे प्रसव कराना पड़ता है। इतना ही नही यहां न कूलर है और न पीने का पानी की कोई व्यवस्था है न जननी एक्सप्रेस उपलब्ध है न ही सफाईकर्मी व गार्ड है। कुल मिलाकर आदर्श ग्राम के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में समस्त मूलभूत सुविधाएं ध्वस्त पड़ी है। इस बारे में वरिष्ठ अधिकारियों को कई बार पत्र लिखे जा चुके है लेकिन कोई सुनवाई आज तक नही हुई।

इनका कहना है
रात को में डिलीवरी कराने अस्पताल में अपनी बहू को लेकर आई थी। यहां पर बिजली नही थी। जिस कारण से अंधेरे में लालटेन की रोशनी में डिलीवरी हुई में बहुत डर गई थी क्यों कही और ले जाने को यह कोई साधन नही था और इस अस्पताल में लाइट नही थी।
धनिया देवी परिहार प्रसूता की सास निवासी टोड़ा

पानी, बिजली, जनरेटर, गार्ड ओर सफाईकर्मी की समस्या के बारे में मैने वरिष्ठ अधिकारियों को कई बार पत्र लिख कर बताया है, मौखिक रूप से तो हज़ारो बार बोल चुका हूं लेकिन इस ओर कोई ध्यान ही नही देता जिससे मरीज ओर स्टाफ परेशान बना रहता है।

डॉ संत कुमार शर्मा प्रभारी चिकित्सक
प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में मूलभूत सुविधाओं का अभाव है। तो प्रभारी चिकित्सक मुझे आवेदन दें हम इस संबंध में वरिष्ठ अधिकारियों को पत्र भेजकर व्यवस्था दुरुस्त कराएंगे। नही होगा तो कलेक्टर महोदय के संज्ञान में यह बात लाई जाएगी।
सीबी प्रसाद एसडीएम करैरा