अब एनसीईआरटी की किताबों से होगी पढ़ाई

शिवपुरी। शैक्षणिक सत्र 2017- 18 से मध्यप्रदेश के सभी सरकारी हाईस्कूल और हायर सेकंडरी में कक्षा 9वी व 11वीं में एनसीईआरटी की विज्ञान, गणित व वाणिज्य संकाय की किताबें लागू की जा रही हैं। इसके बाद अगले सत्र 2018-19 से कक्षा 10 वीं एवं 12वीं में तीनों विषयों की किताबों से पढ़ाई कराई जाएगी। चूंकि पाठ्यक्रम नया है लिहाजा शिक्षकों को पढ़ाने में कठिनाई आएगी। इसलिए पहले उन्हें प्रशिक्षण दिया जाएगा। जिसमें नई किताबों से पढ़ाई के तौर तरीकों की जानकारी देंगे। इसके लिए योग्यता, अनुभवी विषय विशेषज्ञ का प्रशिक्षण के रूप में मानदेय आधारित राज्य,संभाग व जिला स्तर पर शिक्षकों को प्रशिक्षण देने के लिए आवेदन मांगे गए हैं। 

जिला स्तर पर स्त्रोत विशेषज्ञ के लिए स्नातकोत्तर योग्यता के साथ व्यावसायिक योग्यता में एमएड या बीएड, 10 साल पढ़ाने का अनुभव तथा 4 साल प्रशिक्षण सहित कंप्यूटर का अनुभव 7 अप्रैल तक मांगे गए हैं। विशेषज्ञ शासकीय और अशासकीय स्कूल, कॉलेज में कार्यरत सेवानिवृत व स्त्रोत विशेष का प्रशिक्षण राज्य व जिला स्तर पर दिया जाएगा। 

जिले में 67 हाईस्कूल और 46 हायर सेकेंडरी है। यहां अध्ययनरत 9वीं और 11वीं के विद्यार्थियों को नए शिक्षण सत्र से एनसीईआरटी की किताबों से पढ़ाई कराएंगे। एक विशेषज्ञ को एक कालखंड के लिए जिला वा संभाग स्तर पर 400 और राज्य स्तर पर 600 रुपए मिलेंगे। 

एक दिन में 3 कालखंड लिए जा सकेंगे। यानी जिला स्तर पर 1200 और राज्य स्तर पर 1800 रुपए प्रति दिन के मान से मानदेय मिलेगा। एक कालखंड 1 घंटे का रहेगा। यहीं नहीं पदांकित संस्था या मुख्यालय पर निवास करने पर प्रशिक्षण स्थल पर एक बार अपने जाने का नियम अनुसार यात्रा भत्ता भी मिलेगा