अब शिक्षकों को मिलेगा 16 जीबी का एसडी कार्ड

शिवपुरी ब्यूरो। राज्य शिक्षा केंद्र अब जिले के सभी प्राइमरी और मिडिल स्कूलों में सूचना और संचार प्रौद्योगिकी (आईसीटी) को बढ़ावा देने जा रही है। स्कूलों में ऑफ लाइन पढ़ाई के लिए शिक्षकों को 16 जीबी का एसडी कार्ड खरीदकर दिया जाएगा। टीचर ग्रांट से प्रति शिक्षक के मान से 500 रुपए शिक्षकों के बैंक खातों में जारी की जा रही है। राज्य शिक्षा केन्द्र संचालक ने सभी जिलों के डीपीसी और बीआरसी को इस संबंध में आदेश जारी किए हैं। 

यह राशि संबंधित शिक्षकों को उपलब्ध कराने के निर्देश दिए हैं। जिला स्तर से हर शिक्षक को 1 जीबी का एसडी कार्ड खरीदकर स्व घोषणा पत्र भी मांगा है। एसडी कार्ड को कक्षा शिक्षण में प्रभावी बनाने के उद्देश्य से उपयोग किया जाना है। 

ऑफ लाइन उपयोग 
विषय वार सामग्री शिक्षकों एवं छात्रों के लिए राज्य स्तर से जिलों को सॉफ्ट कॉपी भेजी जाएगी। डीपीसी अपने बीआरसी की संख्या के अनुसार राज्य स्तर से दी गई सीडी की कॉपी कर विकासखंडों में भेजेंगे। 

बीआरसी द्वारा जिले से प्राप्त सीडी की सामग्री को एसडी कार्ड में कॉपी करने की व्यवस्था करना होगी। इसके लिए बीआरसी सेवाकालीन प्रशिक्षण की अवधि में शिक्षकों को एसडी कार्ड लेकर सीडी की सामग्री एसडी कार्ड में कॉपी कराएंगे। 

ऑनलाइन उपयोग 
एज्युकेशन पोर्ट सहित अन्य वेबसाइट, जिससे शिक्षा से जुड़ी सामग्री मौजूद है। ऑनलाइन डाउनलोड कर बच्चों को पढ़ाया जाएगा। यह सामग्री शिक्षक अपने एसडी कार्ड में डाउनलोड कर स्कूलों में बच्चों को ऑफलाइन भी पढ़ा सकेंगे।

यह भी निर्देश दिए 
ऐसे स्कूल जहां स्थानीय स्तर पर या एनजीओ द्वारा प्रोजेक्टर, लेपटॉप, कंप्यूटर आदि उपलब्ध कराए हैं, उनका जरूरत अनुसार कक्षागत प्रक्रिया में उपयोग करने के निर्देश दिए हैं। साथ ही स्कूल भ्रमण के दौरान जिला व विकासखंड और जनशिक्षा केन्द्र स्तर के अधिकारियों की जिम्मेदारी रहेगी कि शिक्षक कक्षा शिक्षण में एसडी कार्ड का अधिक से अधिक उपयोग करें।

समय पर नए विषय वस्तु एसडी कार्ड मे कॉपी करने की व्यवस्था की जाएगी। बीआरसीसी द्वारा शिक्षकों को दिए गए स्वघोषणा पत्र के आधार पर राशि कश उपयोगिता प्रमाण पत्र जिले मे भेजेंगे। जिले से राज्य शिक्षा केन्द्र को 30 जून तक भेजना होगा।