जॉब फेयर से मिला 1200 लोगों को जॉब

शिवपुरी। खेल एवं युवा कल्याण, धार्मिक न्यास एवं धर्मस्व मंत्री यशोधरा राजे सिंधिया ने कहा कि शिवपुरी जिला मुख्यालय पर लगाए गए जॉब फेयर का बेहतर रिस्पोन्स प्राप्त हुआ। जिले में आयोजित किए गए जॉब फेयर के माध्यम से 1200 लोगों को विभिन्न कंपनियों में जॉब प्रदाय किया गया। 

उक्त आशय के उद्गार खेल एवं युवा कल्याण मंत्री श्रीमती यशोधरा राजे सिंधिया ने आज नगर पालिका के कम्युनिटी हॉल में न्यू सिफीनेट प्रायवेट कॉलेज में प्रधानमंत्री कौशल विकास केन्द्र के उद्द्याटन के दौरान व्यक्त किए। 

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि मालनपुर में उद्योग के क्षेत्र में रेडीमेट पार्क विकसित किया गया है। जिले में भेड़ फार्म की हजारो हेक्टेयर जमीन उद्योग स्थापित करने हेतु उद्योग विभाग को स्थानांतरित की गई है। उन्होंने कहा कि खेल एवं युवा कल्याण के माध्यम से जिले में दो कौशल विकास केन्द्र संचालित किए जा रहे है। 

जिसके माध्यम से ऑटोमोबाइल्स और बैंकिग के सेवा क्षेत्र में प्रशिक्षित युवाओं को अवसर प्राप्त हो रहे है। उन्होंने कहा कि मड़ीखेड़ा बांध के दोनों तटों पर बास उत्पादन को भी बढ़ावा दिया जाएगा। जिससे बास पर आधारित उद्योग शुरू किए जा सकेंगे। उन्होंने कहा कि उद्योग के ऐसे क्षेत्र जिनपर अभी ध्यान नहीं दिया गया है, उन क्षेत्रों में कौशल विकास पर ध्यान देना होगा। 

कार्यक्रम में जितेन्द्र अग्रवाल ने कौशल विकास योजना के माध्यम से विभिन्न ट्रेडो में दिए जा रहे प्रशिक्षण कार्यक्रमों की जानकारी दी। इस कार्यक्रम में विभिन्न ट्रेडों में सर्वोच्च अंक प्राप्त करने वाले छात्र-छात्राओं को पुरस्कृत भी किया गया। कार्यक्रम के शुरू में प्रधानमंत्री कौशल विकास केन्द्र के संचालक विपुल जैमिनी ने कहा कि इस केन्द्र के माध्यम से प्रधानमंत्री जी के डिजीटल इंडिया के सपने को साकार करने हेतु प्रशिक्षण प्रदाय किया जा रहा है।

उन्होंने बताया कि युवाओं को मोबाइल रिपयरिंग, ऑटोमोबाईल्स, इलेक्ट्रीशियन, स्टेनो ट्रेड आदि में प्रशिक्षण प्रदाय किए जा रहे है। प्रशिक्षण प्राप्त करने वाले छात्र-छात्राओं को केन्द्र सरकार द्वारा प्रमाण-पत्र एवं छात्रवृत्ति भी प्रदाय की जाती है। उन्होंने बताया कि 156 छात्र-छात्राओं को प्रशिक्षण दिया जा चुका है। 407 छात्र-छात्राओं का पंजीयन किया जा चुका है, जो 10 अप्रैल से प्रशिक्षण शुरू होगा। श्रीमती सिंधिया ने इस मौके पर वरिष्ठ स्वतंत्रता संग्राम सेनानी प्रेमनारायण नागर का शॉल एवं श्रीफल से सम्मान किया।