कलेक्टर श्रीवास्तव ने पिछोर और खनियांधाना में किया औचक निरीक्षण

शिवपुरी। कलेक्टर ओमप्रकाश श्रीवास्तव ने आज पिछोर एवं खनियांधाना के शासकीय कार्यालयों का औचक निरीक्षण कर शासन की संचालित विभिन्न जनकल्याणकारी एवं हितग्राहीमूलक योजनाओं की भी जानकारी ली। निरीक्षण के दौरान उन्होंने संबंधित अधिकारियों को अपने कार्यालयों में साफ-सफाई एवं स्टॉक पंजीयों के संधारण पर विशेष ध्यान देने के निर्देश दिए। इस दौरान अनुविभागीय दण्डाधिकारी पिछोर  संजीव जैन साथ थे।

कलेक्टर ने अपने एक दिवसीय भ्रमण के दौरान नगर पंचायत पिछोर में नगर पालिका कार्यालय का निरीक्षण किया। कार्यालय में प्रोपर साफ-सफाई न होने, स्टॉक पंजी का संधारण न होने पर मुख्य नगर पालिका अधिकारी को साफ-सफाई एवं स्टॉक पंजी संधारित करने के निर्देश दिए। 

श्री श्रीवास्तव ने उपजेल पिछोर का निरीक्षण किया। वहां साफ-सफाई एवं रिकॉर्ड नियमानुसार संधारित पाया गया। उन्होंने जनपद पंचायत कार्यालय पिछोर का निरीक्षण कर विभिन्न शाखा प्रभारियों से योजनावार समीक्षा कर सीएम हेल्पलाईन में प्रकरण अधिक लंबित होने पर मु य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत को तत्काल निराकरण कर फीडिंग कराने के निर्देश दिए। 

उन्होनें प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना, एनबीए एवं मनरेगा के कार्यों की प्रगति की समीक्षा करते हुए एपीओ से ग्राम पंचायतवार जानकारी ली एवं पूरी पारदर्शिता के साथ कार्य करने के निर्देश दिए। उन्होंने विभिन्न पेंशन योजनाओं की जानकारी लेते हुए निर्देश दिए कि पेंशनरों को आधार न बर एवं मोबाईल न बरों से जोडक़र फीडिंग का प्रतिशत बढ़ाए। उन्होंने ग्राम पंचायत जराय का भी निरीक्षण कर ग्राम पंचायत में प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना के तहत आवासों की जानकारी, शौचालय के निरीक्षण कर ग्रामीणों को शौचालय का उपयोग करने की सलाह दी। 

उन्होंने उचित मूल्य की दुकान के माध्यम से ग्रामीणों को मिलने वाली खाद्यान्न की जानकारी लेते हुए तोल मशीन की भी जांच कराई। उन्होंने ग्रामवासियों की शिकायत पर अपात्र बीपीएल धारियों के नाम बीपीएल सूची से हटाने के अनुविभागीय दण्डाधिकारी पिछोर को निर्देश दिए। उन्होंने कृषि उपज मण्डी पिछोर का निरीक्षण करते हुए मण्डी सचिव को निर्देश दिए कि कर्जधारी किसानों का पंजीयन आवश्यक रूप से कराए। उन्होंने नगर पंचायत खनियांधाना, जनपद पंचायत खनियांधाना का भी निरीक्षण किया और आज से शासन द्वारा घोषित समर्थन मूल्य पर गेहूं उपार्जन के संबंध में भी जानकारी ली।