प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना के तहत 200 आवास स्वीकृत

शिवपुरी। पोहरी विधानसभा क्षेत्र के विधायक प्रहलाद भारती ने कहा कि केन्द्र एवं राज्य सरकार ने समाज के सभी वर्गों के साथ-साथ अंतिम छोर के व्यक्ति के कल्याण के लिए भी अनेको योजनाए बनाई है।

इन योजनाओं की जानकारी देने एवं ग्रामीणों की समस्याओं के निराकरण हेतु अनु.जनजाति बाहुल्य ग्राम मेहरा डांगबर्वें में जिला स्तरीय लोक कल्याण एवं सूचना शिविर का 16 ग्राम पंचायत की क्लस्टर पर आयोजन किया गया है। 

अधिकारीगण देश के प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी और प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की भावनाओं के अनुरूप जरूरतमंद एवं पात्र व्यक्तियों योजनाओं का लाभ दिलाए।

विधायक भारती आज पोहरी जनपद पंचायत के ग्राम मेहरा डांगबर्वें आयोजित जिला स्तरीय लोक कल्याण एवं सूचना शिविर में मुख्य अतिथि के रूप में व्यक्त किए। शिविर में कलेक्टर ओमप्रकाश श्रीवास्तव पुलिस अधीक्षक सुनील कुमार पाण्डे, जिला पंचायत की कार्यपालन अधिकारी नेहा मारव्या, एसडीएम पोहरी अंकित अष्ठाना, जिला पंचायत के अतिरिक्त अतिरिक्त मुख्य कार्यपालन अधिकारी राघवेन्द्र गुप्ता, जनपद उपाध्यक्ष अरविंद चकराना, जनपद पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी अशोक शर्मा, पोहरी तहसीलदार शिवदत्त कटारे सहित जिला एवं खण्डस्तरीय अधिकारीगण उपस्थित थे। 

शिविर में प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत 200 हितग्राहियों को आवास निर्माण किए जाने हेतु स्वीकृत पत्र प्रदाय किए गए।

विधायक श्री प्रहलाद भारती ने शिविर को संबोधित करते हुए कहा कि हम जिस क्षेत्र में भी कार्य करें उस क्षेत्र में अपने कर्तव्यो को पूरी ईमानदारी एवं निष्ठा के साथ निर्वाहन कर देश एवं प्रदेश के निर्माण में अपना योगदान दें। उन्होंने कहा कि 08 वर्ष पूर्व पोहरी क्षेत्र विकास के मामले में काफी पिछड़ा हुआ था। लेकिन आज सभी क्षेत्रों में विकास एवं निर्माण कार्य संचालित किए जा रहे है और लोगों को योजनाओं का भी लाभ प्राप्त हो रहा है। उन्होंने उपस्थित अधिकारी एवं कर्मचारी एवं जनसमुदाय से आग्रह किया कि हम 2017 वर्ष को विकास वर्ष के रूप में लेकर कार्य करें। ऐसे अधूरे कार्य जो गत वर्ष नहीं हो सके है, उन्हें पूर्ण कर नए कार्य भी लें।सहरिया जनजाति की समस्याओं के निराकरण  हेतु शिविर का आयोजन होगा

कलेक्टर ओमप्रकाश श्रीवास्तव ने शिविर को संबोधित करते हुए कहा कि समाधान ऑनलाइन में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने अतिपिछड़ी जनजाति सहरियाओं की समस्याओं के निराकरण हेतु शिविर का आयोजन किया जाएगा। और इस शिविर के माध्यम से उनको विभिन्न योजनाओं के तहत लाभांवित भी किया जाएगा। 

अधिकारीगण अभी से यह सुनिश्चित कर लें कि शिविर आयोजन के पूर्व क्षेत्रीय समस्याओं को चिन्हित कर उनका निराकरण करें। श्री श्रीवास्तव ने म.प्र.भवन एवं संनिर्माण कर्मकार मण्डल की संचालित विभिन्न योजनाओं का लाभ इन ग्रामीणों को दिलाए। इसके लिए हितग्राहियों का पंजीयन कराए। 

उन्होंने प्रधानमंत्री आवास निर्माण योजना के तहत हितग्राहियों से आग्रह किया कि जिन हितग्राहियों को भवन निर्माण के स्वीकृति पत्र प्रदाय किए गए है, वे अपने आवासों का निर्माण ले-आउट के अनुरूप प्रशिक्षित मिस्त्री के द्वारा ही कराए। प्रशिक्षित मिस्त्री ग्रामीणों को मकान बनाने हेतु प्रेरित भी करें। 

श्री श्रीवास्तव ने इस दौरान शिक्षा विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि स्कूल में अध्ययनरत छात्र-छात्रओं में रक्त की कमी को दूर करने हेतु प्रति सप्ताह आयरन की गोलिया एवं विटामिन ए की खुराक भी पिलाए।

पुलिस अधीक्षक सुनील कुमार पाण्डे ने शिविर को संबोधित करते हुए कहा कि किसी भी प्रकार की घटना एवं दुघर्टना होने पर तत्काल 100 न बर डायल कर पुलिस को सूिचत करें। उन्होंने ग्रामीणो से आग्रह किया कि मदिरापान न करें। इससे जहां पूरा परिवार बर्वाद होता है, वे अपने बच्चो को जागरूक होकर पढाने के लिए प्रेरित करें। उन्होंने कहा कि पुलिस नागरिको की सुरक्षा के लिए हमेशा तत्पर है, किसी भी बदमाश एवं असामाजिक तत्वो द्वारा परेशान करने की सूचना तत्काल पुलिस को दें।

जिला पंचायत की मु य कार्यपालन अधिकारी नेहा मारव्या ने मैदानी कर्मचारियों को निर्देश दिए कि वे गांव-गांव जाकर ग्रामीणों के पास पहुंचकर योजनाओं की जानकारी देने के साथ-साथ उनकी समस्याओं का भी निराकरण करें। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि आगामी लोक कल्याण शिविर के आयोजन के सात दिन पहले गांव-गांव जाकर भ्रमण कर हितग्राहियों की समस्याओं को सुने और उनके निराकरण की भी कार्यवाही करें। 

जनपद पंचायत के उपाध्यक्ष अरविंद चकराना ने कहा कि शासन की योजनाओं काफी लाभदायक सिद्व हो रही है और इन योजनाओं को सही तरीके से हितग्राहियो तक पहुंचाए और उनकी समस्याओं का शीघ्र निराकरण करें। शिविर के अंत में विभिन्?न विभागों के अधिकारियों द्वारा प्राप्त आवेदन पत्रों के निराकरण के संबंध में आवेदकों को अवगत कराया।