घर में शौचालय नहीं तो नहीं बनेगा थाने से चरित्र प्रमाण पत्र

शिवपुरी। जिले में आज से सभी थाना प्रभारीयों को आदेश जारी किया गया है कि थानों से प्राप्त होने वाले चरित्र प्रमाण पत्र संबंधित व्यक्तियों को इस शर्त पर जारी किए जाए कि उन्होंने स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण अंतर्गत अपने घर में शौचालय का निर्माण कर लिया है और वे उसका उपयोग कर रहे है। 

कलेक्टर ओमप्रकाश श्रीवास्तव ने स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण के तहत शौचालय निर्माण के संबंध में पुलिस अधीक्षक शिवपुरी को भेजे गए पत्र में उल्लेख किया है कि भारत सरकार एवं  मप्र सरकार की महत्वाकांक्षी योजना स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण के तहत शिवपुरी जिले को अक्टूबर 2017 तक खुले में शौच से मुक्त किया जाना है। 

उक्त अवधि तक जिला खुले में शौच से मुक्त हो सके इसके लिए आप अपने अधीनस्थ समस्त थाना प्रभारियों को अपने स्तर से निर्देशित करें कि उनके थानों में जो भी आवेदन चरित्र प्रमाण.पत्र जारी करने के लिए आता है, तो संबंधित आवेदक से उसके घर में शौचालय बना हो और वह उसका उपयोग भी कर रहा हो।

इसके संबंध में प्रमाण.पत्र लेने के पश्चात ही आवेदक को चरित्र प्रमाण.पत्र जारी करें। थाना प्रभारी भी अपने थाना अंतर्गत व्यक्तियों को खुले में शौच न जाने हेतु प्रेरित करें और स्वच्छता बनाए रखने के लिए लोगों को जागरूक भी करें।