पोहरी में योग शिविर का हुआ समापन

पोहरी। जिले के पोहरी तहसील के ग्राम बरखेड़ा में भारत स्वाभिमान न्यास व् पंतंजली योग समिति शिवपुरी के तत्वाधान में निशुल्क 5 दिवसीय योग चिकित्सा व ध्यान योग शिविर का आयोजन ग्राम सहा सचिव राम लखन द्वारा  27 नबंबर से किया जा रहा था। जिसमें प्रतिदिन सुबह 6 वजे से विद्यालय में नियमित योग संम्पन्न कराया गया।

उक्त जानकारी देते हुये राम लखन ने बताया कि पंतंजली योग पीठ हरिद्वार से नियुक्त जिला योग प्रचारक शिवपुरी विशाल आनंद भार्गव द्वारा समस्त शिविर में पहुँचे अ यर्थियों को स्वस्थ व निरोगी रहने के लिए योगासन व् प्राणायाम कराये गये। 

साथ ही ,बताया कि विशेष रोगों  जैसे मधुमेह, रक्तचाप(उच्च व् नि न ),पेट के समस्त रोगों व् तनाव मुक्ति के लिए मण्डूकासन,वक्रासन,गौमुखासन,व् अनुलोम विलोम, कपल भाति, प्राणायाम बहुत ही उपयोगी है। बच्चों के लिए ताड़ासन,धुरवासन,सर्वागासन,व् पश्चिमोत्तानासन का विशेष अभ्यास कराया।

शिविर के समापन के अवसर पर वातावरण की शुध्दि के लिए हवन किया व् ग्राम प्रभारी राम गोपाल और योग शिक्षक केशव सिंह,कल्याण सिंह व सहयोग शिक्षक सांवलदास,परमाल सिंह को नियुक्त किया। 

गांव के वरिष्ठ व रिटायर पटवारी गजराज सिंह यादव जी ने बाबा रामदेव जी व् पंतंजली योग पीठ हरिद्वार के माध्यम से चलाये जा रहे इस योग अभियान के लिए ह्रदय से नमन कर,योग प्रचारक जी का आभार व्यक्त कर समापन किया।