अनुभूति ईको कैंपों के आयोजन के लिए मास्टर ट्रेस का प्रशिक्षण आयोजित

शिवपुरी। माधव राष्ट्रीय उद्यान एवं शिवपुरी वन वृत्त के तत्वाधान में 4 से 6 दिसंबर तक तीन दिवसीय अनुभूति कैंप का अयोजन किया गया। अनुभूति कार्यक्रम मध्यप्रदेश ईको पर्यटन विकास बोर्ड द्वारा शालेय विद्यार्थियों को पर्यावरण, वन वन्यप्राणी, जलवायु परिवर्तन एवं प्रकृति के बारे में जागरूक एवं शिक्षित करने का कार्यक्रम है। 

कार्यक्रम के प्रथम चरण में अशोकनगर, गुना, शिवपुरी, ग्वालियर, मुरैना, भिंड, दतिया, श्योपुर वनमंडल के मास्टर ट्रेनर्स को विशिष्ट प्रशिक्षण दिया गया। कार्यक्रम के अगले चरण में 15 दिसंबर से 15 जनवरी तक कक्षा 5 से कक्षा 11 तक के शालेय विद्यार्थियों के लिए अनुभूति ईको कैंपोंं का आयोजन किया जाएगा। 

अनुभूति कैंप में विद्यार्थियों को पक्षी अवलोकन करना, प्रकृति पथ पर भ्रमण करना, वन्यप्राणियों को उनके प्राकृतिक आवास में अवलोकन करना, जैवविविधता को समझना और उसके संरक्षण एवं संबर्धन का प्रयास करना आदि विषयों पर जानकारी दी जाएगी। 

शालेय विद्यार्थियों को उनके निकट के राष्ट्रीय उद्यान, अ यारण्य एवं नैसर्गिक स्थलों का नि:शुल्क भ्रमण कराया जाएगा। आज के विद्यार्थी ही भविष्य के नागरिक होकर पर्यावरण चेतना और संरक्षण की दिशा में महत्वपूर्ण कार्य करेंगे यह अनुभूति कार्यक्रम का विशिष्ट उद्देश्य है।

प्रशिक्षण के दौरान मास्टर ट्रेनर्स को विषय विशेषज्ञों द्वारा जलवायु परिवर्तन, ग्लोवल वार्मिंग, वन्यप्राणी प्रबंधन, वन संरक्षण, जैवविविधता संरक्षण, कार्बन फुट प्रिंट, जल संरक्षण एवं प्रदूषण नियंत्रण आदि के संबंध में सरल और सुगम भाषा में बताया गया। आमंत्रित अतिथि विषय विशषज्ञ एके खरे ने वन्यप्राणी प्रबंधन तथा डॉ. सुदेश वाघमारे ने जैवविविधता तथा पक्षी अवलोकन की पद्वतियों पर मास्टर ट्रेनर्स को प्रशिक्षत किया।

कार्यक्रम के समापन में शिवपुरी वन वृत्त के मु य वन संरक्षक हरिओम शंखवार ने मास्टर ट्रेनर्स की महत्वपूर्ण भूमिका पर प्रकाश डाला और अपेक्षा की कि आगामी कैंप अवधि में उनके बहुआयाभी प्रशिक्षण का लाभ शालेय विद्यार्थियों को मिलेगा। कार्यक्रम के संयोजक वीएस यादव, सहायक संचालक, माधव राष्ट्रीय उद्यान शिवपुरी ने तीन दिवसीय प्रशिक्षण का अद्यतन ब्यौरा प्रस्तुत किया एवं प्रतिभागियों का आभार प्रदर्शन किया।