भारत को जानो प्रतियोगिता: 800 से अधिक बच्चों ने लिया भाग

शिवपुरी। समाजसेवी संस्था भारत विकास परिषद शाखा शिवपुरी के तत्वाधान में 16वीं भारत को जानो प्रतियोगिता का आयोजन शहर के दर्जन भर से अधिक विद्यालयों में आयोजित की गई। इस प्रतियोगिता में इन स्कूलों से लगभग 800 से अधिक सीनियर एवं जूनियर ग्रुप के बच्चों ने भाग लिया। 

परिषद के सदस्यों के लिए स्कूल प्रबंधन द्वारा सहयोग प्रदान किया गया जिससे यह प्रतियोगिता विधिवत संपन्न हुई। संस्था अध्यक्ष अभय कोचेटा व सचिव संजीव जैन ने संयुक्त रूप से बताया कि देश की संस्कृति, इतिहास और संस्कारों की नींव को मजबूत करनेे के उद्देश्य से भारत को जानो प्रतियोगिता का आयोजन किया जाता है।  

जानकारी देते हुए उक्तद्वय ने बताया कि प्रतियोगिता के सफल संचालन के लिए अलग-अलग टीमें बनाई गई थी जिसमें भारत को जानो प्रतियोगिता के लिए गणेशा ब्लेस्ड स्कूल में 170 बच्चों ने इस प्रतियोगिता में भाग लिया, स्कूल में हुई प्रतियोगिता की संयोजिका श्रीमती सुमिता कोचेटा रही। 

शहर के विद्या मंदिर विद्यालय में श्रीमती अनीता सिंह एवं एमीनमेंट हा.से.स्कूल में श्रीमती रबजीत कौर द्वारा प्रतियोगिता संपन्न कराई गई। श्रीमती अनुराधा बंसल एवं श्रीमती सुनीता गोयल द्वारा रागिनी स्कूल में, सरस्वती शिशु मंदिर में श्रीमती सरला वर्मा द्वारा, एसडीएम पब्लिक स्कूल में पुनीत जैन-पुनीत गोयल, शा.उ.मा.विद्या.क्रं.01 में भानु बंसल द्वारा, शा.उ.मा.वि.क्रं-02 में सुकेश मित्तल द्वारा संपन्न कराई गई। 

प्रतियोगिता में भाग लेने वाले जूनियर एवं सीनियर ग्रुप में से प्रत्येक विद्यालय से जिन दो बच्चों का चयन होगा वह शाखा एवं उसके बाद प्रांतीय स्तर पर होने वाली प्रतियोगिता में भाग ले सकेंगें। प्रतियोगिता के अगले चरण में 8 अक्टूबर को शाखा स्तरीय प्रश्रमंच प्रतियोगिता का आयोजन भी होगा।