रायल्टी वाली खदान पर एक मुठ्ठी रेत नही पर 5 डंपर प्रशासन ने पकड़े

शिवपुरी। शिवपुरी की मिडिय़ा द्वारा रेत माफियाओं के खिलाफ लगातार प्रकाशित खबरों के चलते शुक्रवार-शनिवार की दर यानी रात करैरा पुलिस प्रशासन ने एक बड़ी कार्यवाही को अंजाम देते हुए रेत से भरे पांच ड परों को जब्त किया है। 

इन डंपरों को जब्त करते समय उनके पास किसी प्रकार की कोई रॉयल्टी नहीं थी जिसके चलते इन्हें कार्यवाही की जद में लिया गया है, लेकिन ड पर पकड़े जाने की सूचना मिलने पर ड पर मालिक फर्जी रॉयल्टी लेकर अपने-अपने ड परों को छुड़वाने के लिए प्रशासन पर दबाव बनाने की मुहिम में जुट गए हैं। 

इस मामले के संबंध में एक महत्वपूर्ण बिंदु यह है भी है कि जिस नंदपुर खदान की फर्जी रॉयल्टी दिखाकर इन ड परों में रेत भरकर लाई जा रही है वहां पिछले चार माह से रेत का एक मुठ्ठी भी शेष नहीं है बावजूद इसके नंदपुर खदान के नाम से क्षेत्र के एक दबंग द्वारा रॉयल्टी काटी जा रही है। 

इस रॉयल्टी की आड़ में अभ्यारण क्षेत्र के कल्याणपुर, पुलहा, बीजौर, समोहा, जैतपुर, सीहोर, आंदौरा, बगेदरी सहित कई स्थानों से रेत का खनन किया जा रहा है। दुर्भाग्यपूर्ण पहलू यह है कि इन रेत कारोबारियों से क्षेत्र का राजस्व, वन एवं पुलिस अमला मिले होने के बाद साफ संकेत हैं। आज पांच ड परों पर कार्यवाही करने में नवागत नगर निरीक्षक ओपी आर्य की प्रमुख भूमिका मानी जा रही है।

नंदपुर से सेंपल लेकर की जाए जांच
जिस नंदपुर खदान की रॉयल्टी दिखाकर रेत खनन का यह अवैध कारोबार चल रहा है उस संबंध में हमारे पास जो जानकारी है उसके अनुसार नंदपुर खदान में पिछले चार महीने से रेत नहीं है बावजूद इसके वहां से रेत लाना दर्शाकर रेत का अवैध कारोबार किया जा रहा है। 

यदि जिला प्रशासन इस मामले में वस्तुस्थिति जानना चाहता है तो उसे नंदपुर खदान की रेत से सै पल लेकर जब्त ड परों की रेत से मिलान किया जाए तो दूध का दूध पानी का पानी हो जाएगा। देखना यह है कि जिला प्रशासन क्या इस मामले पर पारदर्शिता से कार्यवाही करने के लिए इस तरह का कोई निर्णय लेता है या नहीं। 

इन डंपरों पर हुइ कार्रवाई 
बीती रात लगभग 2 बजे आईटीबीपी कै पस के पास से पकड़े गए ड परों में यूपी 94 टी 0580, एमपी 33 एच 0915, एमपी 33 एच 1478, एमपी 33 एच 1457, यूपी 93 टी 6148 शामिल हैं। सहायक उप निरीक्षक अशोक कुशवाह के अनुसार जब ड पर चालकों से तत्समय रॉयल्टी मांगी गई तब उनके पास रॉयल्टी नहीं मिली जिसके चलते उक्त सभी ड परों को थाने में खड़ा करवा लिया गया।