राजे का किसानो को नववर्ष का तोहफा: 325 करोड़ की अंडरग्राउंड नहर परियोजना मजूंर

शिवपुरी। शिवपुरी विधायक और मप्र की कैबिनेट मंत्री यशोधरा राजे सिंधिया ने अपने विधान सभा क्षेत्र के ७० गांवो की किसानो को नववर्ष से कुछ ही दिन पूर्व नववर्ष का तोहफा दे दिया है। राजे ने इन गांवो की प्यासी धरती की सिंचाई और प्यासे कंठो के लिए एक नवीन बांध और अंडरग्राउंड नहर परियोजना का मंजूर करवा लिया है। 

बताया जा रहा है कि शहर से ६० किमी दूर खोड़ से १०0 किमी पहले सनघटा गांव में एर नदी पर ३२५ करोड़ रुपए की लागत से बांध बनाया जाएगा। बांध बनाने और लाभान्वित होने वाले गांवों का सर्वे करने के लिए डीपीआर बनाने के निर्देश भी जल संसाधन विभाग के प्रमुख सचिव पंकज अग्रवाल ने दे दिए हैं। इस संबंध में बीते ६ महीने से संशय की स्थिति थी और जल संसाधन विभाग बांध बनाने की संभावना तलाश रहा था। 

बांध बनने के बाद इस ७० गावों की ९५५०  हे1टेयर जमीन को सिंचित किया जा सकेगा। खास बात ये है कि यह जिले की ऐसी पहली सिंचाई परियोजना होगी जिसमें नहर अंडर ग्राउंड होगी। इस परियोजना में कुल ७० गावों को शामिल किया है। 

सर्वे का काम जनवरी और फरवरी महीने में पूरा कर अप्रैल में प्रोजे1ट पर काम शुरू करने की योजना है। सनघटा में एर नदी पर बनने वाले इस प्रोजे1ट पर अंडरग्राउंड पाइप लाइन कैसे बिछेगी, इस पर सर्वे कर फरवरी तक शासन को रिपोर्ट सौंपनी है। 

बताया जा रहा है कि इस परियोजना से खोड़ क्षेत्र के पनघटा में बनने वाले डेम से ग्राम खोड़,महुआ रेड, शिवराज, खेरमढ़,रुपेपुर, मुडेंनी, मझेरा, पढौरा, विजयपुर, दिगोदी, गणेशखेड़ा, चिनौदी, बरेला, दंरगवां, लागोनी, मझाबढेरा, माचमौर, भड़ौता, देवरी, खुटैला, गूढैया, सनघटा सहित कुल ७० गांव के लोगों के जल संकट दूर होगा। 

सात दिन में इसकी डीपीआर बनाने के लिए टेंडर बुलाए जाएंगे। जल संसाधन विभाग को इसके लिए ऑर्डर भी जारी कर दिए गए हैं। जानकारी यह भी आ रही है कि इस परियोना की नहरो को भूमिगत इस कारण रखा गया है कि किसानो की जमीन कम से कम अधिग्रहण हो। और पानी की बर्बादी न हो। 

भूमिगत नहर को गांव बाई गांव ओपन कर दिया जाऐगा। और किसानो के खेतो के लिए नहर के भूमिगत पाईपो से कने1शन दिए जाने का प्लान है।