फोरम का फैसला: उपभो1ता को एलआईसी 30 हजार का चैक जारी करे



शिवपुरी। भारतीय जीवन बीमा निगम में मनी बैंक पॉलिसी लेने वाले एक उपभोक्ता को हर पांच साल में मिलने वाली 30 हजार रुपए की हितलाभ राशि का चेक न दिए जाने पर उपभोक्ता फोरम की शरण ली।

 फोरम ने अपने निर्णय में एलआईसी को निर्देश दिए कि उपभोक्ता को हितलाभ की राशि ३० हजार रुपए के अलावा उस पर ८ प्रतिशत वार्षिक 4याज एवं ३ हजार रुपए के अलावा उस पर ८ प्रतिशत वार्षिक 4याज एवं ३ हजार रुपए प्रकरण व्यय दिया जाए। 

शहर के मनियर बायपास निवासी भानुप्रताप पुत्र कमर लाल जाटव ने एलआईसी कार्यालय हाजी सन्नू मार्केट शिवपुरी में २२ सितंबर १७ को मनीबैक पॉलिसी १०५२९ रुपए प्रीमियम देकर १ लाख रुपए बीमाधन हेतु ली थी। इस पॉलिसी पर हर पांच साल में भानू को ३० हजार रुपए एलआईसी द्वारा दिया जाना था।

 जिसके अनुसार २८ अप्रैल ११ को भानू को तीस हजार की राशि का चेक मिलना चाहिए था, जो नहीं मिला। जब उसने एलआईसी ऑफिस जाकर पूछा तो उसे बताया गया कि हमने ५ दिसंबर को चेक क्रमांक १११५१ जारी कर दिया है। लेकिन दो माह इंतजार के बाद भी जब राशि नहीं मिली तो उसने फिर ऑफिस जाकर पता किया।

 तो वहां से बता दिया कि वो चेक तो किसी दूसरे खाते में भुगतान हो गया। लेकिन उसके लिए भानु ने कोई सहमत नहीं दी थी। इसके बाद भानु ने अभिभाषक शैलेंद्र समाधिया के माध्यम से उपभोक्ता फोरम में आवेदन किया। जिसमें फोरम शिवपुरी के अध्यक्ष एके भाटिया एवं सदस्य राजीव कृष्ण शर्मा ने निर्णय दिया कि २८ अप्रैल ११ की स्थिति में ३० हजार रुपए की राशि का चेक तीस दिन में जारी करें।