योग के द्वारा विश्व का प्रथम देश होगा भारत: विधायक प्रहलाद भारती

शिवपुरी। व्यक्ति को निरोगी रहने के लिए योग बहुत आवश्यक है। महिला पुरुष बच्चों को इस योग क्रिया को अपने दैनिक जीवन में उतारना चाहिये। यदि हमने योग को दैनिक क्रिया में शामिल कर लिया तो निश्चित ही हम असाध्य बीमारियों पर भी काबू पा सकते हैं और हमारा मन भी शांत बना रहेगा। 

यह बात नगरपालिका अध्यक्ष मुन्नालाल कुशवाह ने पतंजलि योग समिति एवं भारत स्वाभिमान न्यास के संयुक्त तत्वावधान में पटेल नगर पार्क में आयोजित आठ दिवसीय नि:शुल्क योग शिविर के शुभारंभ के अवसर कही। 

इस मौके पर पोहरी क्षेत्र के विधायक प्रहलाद भारती, वार्ड पार्षद पंकज शर्मा महाराज, पटेल नगर पार्क के संरक्षक अशोक अग्रवाल, भारत स्वाभिमान न्यास के जिला प्रभारी रोहित यादव, पतंजलि योग समिति के सह जिला प्रभारी हरिवंश त्रिवेदी, कोषाध्यक्ष उ मेद सिंह, जिला योग प्रचारक विशाल भार्गव, जिला महामंत्री गोपाल शर्मा, युवा भारत के जिला प्रभारी चन्द्रभान, देवेन्द्र पाण्डे, महिला प्रभारी अनीता मिश्रा सहित बड़ी सं या में वार्डवासी महिला पुरुष एवं बच्चे उपस्थित थे।

योग शिविर के प्रथम दिन उपस्थित विधायक प्रहलाद भारती ने कहा कि आज योग के माध्यम में भारत देश की विश्व में एक अलग पहचान बनी है। वह दिन दूर नहीं जब विश्व के समस्त देशों में भारत देश सर्वोपरि होगा और योग के द्वारा विश्व का वह प्रथम देश भारत होगा जो योग के द्वारा सभी देशों को संचालित करेगा। 

उन्होंने कहा कि आज योग के प्रति लोगों में जागरूकता आई है किन्तु अभी भी इसे और जागरूक करने की आवश्यकता है, इसके लिए हम और ही सबसे अच्छे माध्यम हो सकते हैं। वार्ड पार्षद पंकज शर्मा महाराज ने कहा कि मुझे गर्व है कि शिवपुरी नगर के आज सबसे अच्छे विकसित पार्क में योग शिविर को आयोजित करने का मौका मिला। उन्होंने समस्त वार्ड वासियों से इस योग शिविर में बढ़चढक़र भाग लेने की अपील की।

कार्यक्रम के प्रारंभ में भारत स्वाभिमान न्यास के जिला प्रभारी रोहितजी एवं पतंजलि योग समिति के जिला सह प्रभारी हरिवंश त्रिवेदी योग शिविर की महत्वता पर प्रकाश डालते हुए इसके सकारात्मक परिणामों को समझाया। उन्होंने वर्तमान में योग की आवश्यकता पर बल देते हुए सभी से नियमित योग करने की अपील की। 

कार्यक्रम का संचालन करते हुए वार्डवासी अनिल कुमार अग्रवाल ने बताया कि पटेल नगर पार्क में पतंजलि योग समिति एवं भारत स्वाभिमान न्यास के द्वारा आठ दिवसीय नि:शुल्क योग शिविर का शुभारंभ रविवार 13 नव बर को किया गया जो रविवार 20 नव बर तक चलेगा। उन्होंने बताया कि योग शिविर प्रतिदिन प्रात: 5.30 से 7 बजे तक आयोजित किया जाएगा। 20 नव बर के उपरान्त भी पटेल नगर पार्क में प्रतिदिन योग की कक्षाएं सुचारू रूप से संचालित होती रहेंगी। 

कार्यक्रम के अंत में पटेल नगर पार्क के संरक्षक अशोक अग्रवाल ने सभी के प्रति आभार ज्ञापित करते हुए सभी उपस्थित जनों एवं वार्डवासियों ने न सिर्फ स्वयं बल्कि अपने इष्टमित्रों, परिजनों एवं संबंधियों को भी इस योग शिविर का लाभ उठाने की अपील की।